KV Notification 2021: केंद्रीय विद्यालय लगातार एडमिशन से जुड़ी जानकारी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर दे रहा है। केंद्रीय विद्यालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिशन से जुड़ा नोटिस जारी किया था। इसके मुताबिक केवी में पहली क्लास में एडमिशन की प्रक्रिया 23 जून से शुरू हो जाएगी। पहली क्लास में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन तो पहले ही हो चुके हैं। 23 जून को पहली लिस्ट जारी की जाएगी। इसके बाद 30 जून को दूसरी लिस्ट जारी कर दी जाएगी। इसके बाद भी अगर सीट बचती हैं तो तीसरी लिस्ट भी जारी की जाएगी जोकि 5 जुलाई को जारी होगी।

आरटीई, एससी, एसटी और ओबीसी कैटेगरी में सीटें खाली रह जाती हैं तो उन सीटों पर छात्र आठ जुलाई से ऑफलाइन आवेदन कर पाएंगे। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र और अभिभावक केंद्रीय विद्यालय संगठन की वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। नोटिस के अनुसार एडमिशन की डेट अगर छुट्टी वाले दिन आ रही है तो अगले वर्क‍िंंग डे को एडमिशन के लिये ओपनिंग या क्‍लोजिंग डेट माना जाएगा. नोटिफिकेशन के अनुसार, जिन छात्रों का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में होना है उनकी लिस्ट शिक्षा का अधिकार के अंतर्गत, सर्विस कैटेगरी में वरीयता क्रम कैटेगरी एक और दो में से चयनित इसके अलावा आरक्षित कोटे में भरी सीटों के बाद खाली सीटों पर एडमिशन होगा।

31 अगस्त तक प्रवेश का मौका: केंद्रीय विद्यालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के दूसरी और इससे ऊपर की कक्षाओं के लिए 24 जून को दाखिलों की लिस्ट जारी की जाएगी। वहीं, 26 से 30 जून के बीच दाखिलों का समय होगा। 11वीं को छोड़कर अन्य कक्षाओं में दाखिले के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया गया है। कक्षा 11वीं में दाखिलों के लिए दसवीं का परिणाम जारी होने के दस दिन के भीतर पंजीकरण के निर्देश दिए गए हैं। नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक https://kvsangathan.nic.in/sites/default/files/hq/Revised%20schedule%20for%20Admission%202021-22.pdf है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link