जो लोग प्री एग्जाम क्लीयर कर चुके हैं, वह मेन्स परीक्षा के लिए योग्य हैं और उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

UPSC Mains 2021 DAF: जो छात्र संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए एक बड़ा अपडेट है।

ये परीक्षा 7 से 16 जनवरी 2022 के बीच होगी। इसके लिए यूपीएससी डीटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (DAF) जारी करेगा। ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि यूपीएससी नवंबर के आखिरी हफ्ते तक लिंक को एक्टिव कर सकता है। इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

ज्यादा जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट upsc.gov.in को रोजाना चेक करें। नोटिस में यूपीएससी ने कहा है कि जो लोग प्री एग्जाम क्लीयर कर चुके हैं, वह मेन्स परीक्षा के लिए योग्य हैं और उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

कैंडीडेट को डीटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म -1 (DAF-1) भरना होगा। इसके साथ ही कैंडीडेट को अपनी जन्म तिथि, जाति प्रमाण पत्र और सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्रों समेत अन्य सर्टिफिकेट की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करनी होगी। इसके बाद कैंडीडेट को परीक्षा शुल्क देना होगा।

बता दें कि मुख्य परीक्षा के लिए भरे जाने वाले फॉर्म को ही डीटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म-1 (DAF-1) कहते हैं। इसके बाद जो लोग इस परीक्षा में पास होते हैं, उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, जिसमें डीटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म-2 (DAF-2) भरवाया जाता है। इसके लिए कोई परीक्षा शुल्क नहीं लगता।

इंटरव्यू के लिए भरे जाने वाले डीएएफ-2 में अभ्यर्थियों से उनकी प्राथमिकता पूछी जाती है कि वह किस सेवा में जाना चाहते हैं। जैसे आईएएस, आईपीएस, आईएफएस या अन्य।


Source link