Up Politicians Education Qualification: क्या आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश के बड़े नेताओं ने कहां तक पढ़ाई की है।

UP Politicians Education: अगले साल उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों (up vidhan sabha chunav 2022) को लेकर बीजेपी, कांग्रेस, सपा और बसपा समेत सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है। मतदाता भी इस चुनावी समर में हिस्सा लेने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि जिन नेताओं को आप वोट देने वाले हैं, उन्होंने कहां तक पढ़ाई की है? यहां हम आपको बताएंगे कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, मुलायम सिंह यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती समेत बड़े नेताओं ने कितनी पढ़ाई की है।

योगी आदित्यनाथ
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ग्रेजुएट हैं और उन्होंने उत्तराखंड के हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से गणित में ग्रेजुएशन किया है।

मुलायम सिंह यादव
समाजवादी पार्टी के संरक्षक और यूपी के मुख्यमंत्री रह चुके मुलायम सिंह यादव पोस्ट ग्रेजुएट हैं। उन्होंने आगरा विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में एम.ए (M.A) किया है, के.के कॉलेज इटावा से बी.ए (B.A) और ए.के कॉलेज सिकोहाबाद से बी.टी (B.T) किया है।

CSIR UGC NET June 2021: एनटीए ने सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा में किया बदलाव, यहां चेक करें नई डेट्स

मायावती
बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती के पास एलएलबी की डिग्री है। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से बी.ए और एल.एल.बी की डिग्री हासिल की है। जबकि, गाजियाबाद के वीएमएलजी कॉलेज से बी.एड किया है।

अखिलेश यादव
यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने प्रारंभिक शिक्षा सैफई के एक स्थानीय स्कूल में पूरी की है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की सिडनी यूनिवर्सिटी से एनवायरमेंट इंजीनियरिंग में पोस्टग्रेजुएशन किया है। अखिलेश यादव ने यूनिवर्सिटी ऑफ मैसूर से सिविल पर्यावरण इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री प्राप्त की है।

स्मृति ईरानी
स्मृति ईरानी की शिक्षा होली चाइल्ड ऑक्सिलियम स्कूल, नई दिल्ली से हुई है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग से बी.कॉम में दाखिला लिया, लेकिन तीन साल का कोर्स पूरा नहीं कर सकीं।

​जयंत चौधरी
राष्ट्रीय लोक दल के नेता जयंत चौधरी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री वेंकटेश्वर कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है। इसके अलावा उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से अकाउंटिंग और फाइनेंस में एमएससी की डिग्री हासिल की है।

राज बब्बर
अभिनेता से नेता बने राज बब्बर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा फैज़ ए आम इंटर कॉलेज, आगरा से की है। उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) नई दिल्ली से थियेटर में ग्रेजुएशन किया है।

चंद्रशेखर
भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर ने लॉ में डिग्री हासिल की है। उन्होंने देहरादून के डीएवी कॉलेज से बैचलर डिग्री प्राप्त की है।


Source link