अगर आप रोजगार की तलाश कर रहे हैं और लेकिन इंटरव्यू देने का अनुभव नहीं है। इसमें घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे काफी मदद मिलेगी। अकसर लोग इंटरव्यू से पहले काफी नर्वस या परेशान रहते हैं। लेकिन आज जो टिप्स हम यहां बता रहे हैं उनका ध्यान रखकर आप अपनी नौकरी पक्की कर सकते हैं। इसके अलावा, इंटरव्यू के दौरान अकसर पूछे जाने वाले सवालों के बारे में भी जानिए।

1. असरदार रिज्यूमे बनाएं: किसी भी इंटरव्यू के लिए जाने से पहले एक अच्छा, असरदार CV या Resume तैयार करें। ध्यान रहे, सीवी में कुछ भी गलत या ऐसा न हो जो आपने न किया हो। ऐसी स्थिति में आपका आवेदन रद्द होने के साथ-साथ कंपनी आप पर गलत जानकारी देने के लिए कोई कदम भी उठा सकती है।

2. दस्तावेजों को ध्यान से रखें: इंटरव्यू के लिए जाने से पहले अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स को ध्यान से रखें और चेक करें। किसी भी इंटरव्यू में छोटी-छोटी चीजें बहुत बारीकी से नोटिस की जाती हैं। जैसे आपके डॉक्यूमेंट्स क्रमबद्ध तरीके से रखें, एक अलग फाइल में रखे हैं या केवल बैग में रखे हैं। सभी एक व्यवस्थित तरीके से होना जरूरी होता है।

3. सर्वश्रेष्ठ दिखाने की कोशिश करें: इंटरव्यू में आपकी मौजूदगी यह बताती है कि आपने इसे गंभीरता से लिया है। इंटरव्यू में किसी तरह से खुद के सवालों से पलटने की कोशिश न करें। आप खुद को अच्छा दिखाने के लिए बालों को ठीक से कंघा करें, प्रैस किए हुए फॉर्मल कपड़ें पहनें और जूते पॉलिश होने चाहिए।

4. खुद पर विश्वास रखें: किसी भी चीज के लिए खुद को अंदर से भी तैयार करना जरूरी है। इसलिए खुद पर विश्वास रखें। आश्वस्त रहें, आपने अच्छी तैयारी की है और यह साक्षात्कार में आपके आत्मविश्वास के स्तर को दर्शाता है। आप कोशिश करें कि इंटरव्यू रूम में घुसने से पहले आपके मन में किसी भी तरह की चिंता या परेशनी न हो।

5. जॉब इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले कुछ कॉमन सवाल: अपने बारे में बताइए, खुद की कमजोरी बताएं, आपको नौकरी क्यों देनी चाहिए, कंपनी के बारे में बताएं, खुद के लिए कितनी सैलरी सोचते हैं, हॉबी और इस कंपनी में काम क्यों करना चाहते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link