JNV Reopening: जवाहर नवोदय विद्यालयों (JNV) ऑफलाइन मोड में कक्षाएं फिर से शुरू करेंगे, पर ऑनलाइन शिक्षा का प्रावधान भी जारी रहेगा।

JNV Reopening: नवोदय विद्यालय समिति ने कोविड के मामलों में कमी होने के बाद जवाहर नवोदय विद्यालयों (JNV) को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ऑफलाइन कक्षाओं के लिए फिर से शुरू करने की घोषणा की है। जेएनवी कक्षा 9 से कक्षा 12 के छात्रों के लिए चरणबद्ध तरीके से फिर से खुलेंगे। इस संबंध में जारी एक आधिकारिक बयान में यह भी कहा गया है कि छात्रों को केवल माता-पिता की सहमति से कक्षाओं में भाग लेने और छात्रावास में रहने की अनुमति होगी।

जवाहर नवोदय विद्यालयों (JNV) ऑफलाइन मोड में कक्षाएं फिर से शुरू करेंगे, पर ऑनलाइन शिक्षा का प्रावधान भी जारी रहेगा। जवाहर नवोदय विद्यालय खोलने की सही तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है।

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि उचित परामर्श के माध्यम से छात्रों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए सहायता प्रदान करने के लिए भी व्यवस्था की गई है। ऑफ़लाइन मोड में स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में सरकार के दिशानिर्देशों के आधार पर प्रत्येक जेएनवी को दिशानिर्देश तैयार करना होगा।

जवाहर नवोदय विद्यालयों (JNV) में ऑनलाइन कक्षाएं 15 जून, 2020 से शुरू हुईं थी। स्कूलों ने अपने शिक्षकों को ई-कंटेंट के डेवलपमेंट और ऑनलाइन कक्षाओं के मैनेजमेंट और ऑनलाइन असिस्टमेंट का प्रशिक्षण प्रदान किया था। जेएनवी पूरी तरह से आवासीय, सीबीएसई से संबद्ध विद्यालय हैं। शिक्षा मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन नवोदय विद्यालय समिति इन स्कूलों का प्रबंधन करती है।


Source link