झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है। काउंसिल के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं 9 मार्च से शुरू होंगी, और 26 मार्च तक जारी रहेंगी। बोर्ड की इस सप्ताह पूरी डेटशीट घोषित होने की संभावना है। डेटशीट जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट- jac.nic.in पर डेटशीट चेक कर पाएंगे। छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर COVID-19 दिशा-निर्देशों का पालन करना, मास्क पहनना, हाथों की सफाई करना है। इस बीच, बोर्ड ने 21 दिसंबर को बोर्ड परीक्षा के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोल दिया। जो छात्र फिजिकल क्लासेज में हिस्सा नहीं लेना चाहते हैं, उनके लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

सत्र में देर न हो इसके मद्देनजर विभिन्न शिक्षण संस्थानों के साथ-साथ झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से भी तैयारियां की जा रही हैं। जेएसी अध्यक्ष ने तमाम परीक्षा केंद्र संचालकों को जल्द से जल्द परीक्षा केंद्र को दुरुस्त करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा तमाम परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा को भी सही ढंग से इंस्टॉल करने का निर्देश दिया गया है। गौरतलब है कि इस बार 60 फीसदी सिलेबस के तहत ही परीक्षाएं ली जाएंगी और इसी के तहत परीक्षार्थियों को परीक्षा की तैयारी भी कराई जा रही है।

पिछले साल, कक्षा 10 और 12 परीक्षाओं के परिणाम जुलाई में जारी किए गए थे। फरवरी में आयोजित कक्षा 10 की परीक्षा में लगभग 3.8 लाख छात्र उपस्थित हुए थे, जबकि 2.34 लाख (2,34,363) छात्रों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा दी थी। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, छात्रों को प्रत्येक विषय के साथ-साथ कुल मिलाकर कम से कम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। प्रक्टिकल और थ्योरी दोनों वर्गों वाले विषयों के लिए, छात्रों को नियमों के अनुसार, प्रत्येक में अलग-अलग पास करना होगा।

बता दें कि हर साल करीब 6-7 लाख स्टूडेंट झारखंड बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होते हैं। बीते साल हुई परीक्षाओं में कुल 1400 एग्जाम सेंटर बनाए गए थे, लेकिन इस बार कोरोना वायरस को देखते हुए एग्जाम सेंटर की संख्या में बढ़ोतरी की जा सकती है। इसके साथ ही पहले के मुकाबले इस बार एग्जाम हॉल में 50 फीसदी स्टूडेंट को ही बैठाए जाने की उम्मीदें हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो





सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link