यह वर्ष सभी और लगभग सभी क्षेत्रों के लिए कठिन रहा है। कोविड 19 महामारी ने न केवल भारत में लोगों के दिन-प्रतिदिन के जीवन को प्रभावित किया है, बल्कि इसने दुनिया भर में इसी तरह का दर्द पैदा किया है। एक बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक, वेतनभोगी वर्ग से लेकर छोटे व्यापारी से लेकर बड़े-बड़े उद्योगपति तक, इस संक्रामक वायरस ने अपने प्रकोप से किसी को भी नहीं बख्शा। एक क्षेत्र जो बेहद प्रभावित हुआ है वह है शिक्षा और इसके अंत में छात्र थे। महामारी ने सीबीएसई कक्षा 10,12 बोर्ड परीक्षा 2021, जेईई मेन और जेईई एडवांस 2021, एनईईटी 2021 और कई राज्य बोर्ड परीक्षा सहित भारत भर में आयोजित सभी प्रमुख परीक्षाओं को प्रभावित किया है।

कई छात्रों ने परीक्षाओं की तैयारी के लिए कक्षाओं, कोचिंग और समय की कमी का हवाला देते हुए सरकार से जून तक इन सभी परीक्षाओं को स्थगित करने का अनुरोध किया है। अपनी ओर से सरकार ने छात्रों के अनुरोधों पर विचार किया था और कुछ महत्वपूर्ण परीक्षाओं के टाइम टेबल जारी किए थे।

JEE Main 2021: कुछ समय पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में JEE Main 2021 के लिए चार प्रयासों की घोषणा की थी। एनटीए ने घोषणा की कि पहला प्रयास 23 फरवरी से 26 फरवरी तक होगा और आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 जनवरी है। जेईई मेन्स उम्मीदवारों को अब कुल 90 सवालों में से 75 सवालों का जवाब देना होगा। एनटीए ने यह भी घोषणा की कि 11 क्षेत्रीय भाषाओं में पेपर आयोजित किया जाएगा।

JEE Advanced 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज, 7 जनवरी को जेईई एडवांस 2021 की तारीखों की घोषणा करेंगे। केंद्रीय मंत्री पोखरियाल लाइव सत्र के दौरान विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश प्रक्रिया की भी घोषणा करेंगे। एक महत्वपूर्ण विकास में, जेईई मेन 2020 क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार जो जेईई एडवांस्ड 2020 के लिए उपस्थित नहीं हो पाए, उन्हें जेईई मेन 2021 के लिए दोबारा आवेदन किए बिना सीधे जेईई एडवांस्ड 2021 के लिए उपस्थित होने का मौका दिया जाएगा।

CBSE Board Examination 2021: CBSE कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 15 जुलाई तक होंगी। इससे पहले, कई छात्रों ने सरकार से COVID-19 के परिणामस्वरूप शारीरिक कक्षाओं की कमी के कारण व्यावहारिक परीक्षाओं को रद्द करने का आग्रह किया था। पोखरियाल ने हालांकि घोषणा की कि स्कूल 1 मार्च से प्रक्टिकल परीक्षा शुरू कर सकते हैं और थ्योरी परीक्षाओं की शुरुआत तक जारी रख सकते हैं। CBSE ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर दी है। सरकार ने पहले ही सीबीएसई बोर्ड के सिलेबस 2021 को 30% घटा दिया है।

NEET 2021: शिक्षा मंत्री अभी तक राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET) 2021 की परीक्षा के संबंध में कोई ठोस घोषणा नहीं कर सके हैं। MBBS के अभ्यर्थी शिक्षा मंत्रालय से NEET प्रवेश परीक्षा 2021 की तारीखों की घोषणा करने का आग्रह कर रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link