ITBP Head Constable Recruitment 2022: भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) ने हेड कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। योग्य उम्मीदवार आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर 8 जून से 7 जुलाई तक रिक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती अभियान कुल 248 रिक्त पदों को भरने के लिए चलाया जा रहा है, जिसमें हेड कांस्टेबल पुरुष (कॉम्बैटेंट मिनिस्टीरियल) के 135 पद, हेड कांस्टेबल महिला (कॉम्बैटेंट मिनिस्टीरियल) के 23 पद और हेड कांस्टेबल एलडीसीई (कॉम्बैटेंट मिनिस्टीरियल) के 90 पद शामिल हैं।

ITBP Recruitment 2022: शैक्षिक योग्यता
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट या कक्षा 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही कंप्यूटर पर अंग्रेजी में टाइपिंग स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।

ITBP Recruitment 2022: आयु सीमा
हेड कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों कीउम्र 1 जनवरी 2022 को 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

ITBP Recruitment 2022: चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट या फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, लिखित परीक्षा, कौशल परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और चिकित्सा परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये ऱकी गई है। महिला / एससी / एसटी / ईएसएम के लिए शुल्क में छूट दी गई है।

ITBP Recruitment 2022: ऐसे करें आवेदन?
चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट https://recruitment.itbpolice.nic.in/ पर जाएं।
चरण 2: संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: इसके बाद खुद को पंजीकृत करें।
चरण 4: अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करें।
चरण 5: फॉर्म भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
चरण 6: शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें।




Source link