Railway Recruitment 2021: भारतीय रेलवे (ndian Railways) की रिक्रूटमेंट सेल ने विभिन्न विभागों में अप्रेंटिस के 1600 से अधिक पदों के लिए नौकरी के लिए आवेदन मांगे हैं। भारतीय रेलवे ने अपनी ऑफिशियल नोटिफिकेशन में जानकारी दी है कि उत्तर मध्य रेलवे में चयनित उम्मीदवारों को विभिन्न डिवीजनों और कार्यशालाओं में प्रशिक्षित किया जाएगा।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrcpryi.org के माध्यम से आप्रेंटिस के लिए 1664 रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो ओपन कर दी गई है, जबकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 सितंबर, 2021 है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों को फीस नहीं देनी होगी एवं अन्य उम्मीदवारों को आवेदन 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा।

लेवल 1 के पदों पर सीधी भर्ती में उम्मीदवारों को 20 प्रतिशत रिक्तियों को भरने में वरीयता दी जाएगी, जिसके लिए वेतनमान 18,000 रुपये से 56,900 रुपये तक है। अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 15 वर्ष से 24 वर्ष तक होनी चाहिए। उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 सितंबर, 2021 से की जाएगी। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु सीमा की पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10+2 प्रणाली में मैट्रिक (कक्षा 10) उत्तीर्ण होना चाहिए। सभी उम्मीदवार जिन्होंने आईटीआई प्रमाण पत्र के साथ कक्षा 8 उत्तीर्ण की है, वे भी आवेदन कर सकते हैं। शैक्षिक योग्यता की पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखे।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link