Indian Oil Recruitment: इंडियन ऑयल ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट iocl.com पर एकाउंटेंट, तकनीशियन और ट्रेड अपरेंटिस के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन प्रक्रिया जारी है। इन पदों के लिए 20 मार्च तक आवेदन किया जा सकता है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 500 पद भरे जाने हैं। इनमें से 364 पद टेक्निकल के लिए और 136 नॉन टेक्निकल अपरेंटिस पदों के लिए हैं। चयनित उम्मीदवारों को महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा और दादरा और नगर हवेली सहित पश्चिमी भारत में रखा जाएगा। नौकरी के लिए पात्र होने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए। वहीं अधिकतम आयु सीमा 24 साल है। आयु की गणना 28 फरवरी 2020 को की जाएगी। इन पदों पर आवेदन करने के लिए कोई आवेदन फीस नहीं देनी होगी।

टेक्निकल अपरेंटिस पदों के लिए, उम्मीदवारों के पास 50 प्रतिशत नंबरों के साथ संबंधित ट्रेड में तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए। टेक्निकल ट्रेड अपरेंटिस के पदों के लिए एक आईटीआई प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। वहीं नॉन टेक्निकल ट्रेडों के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। नॉन टेक्निकल ट्रेड अपरेंटिस के लिए स्नातक की डिग्री जरूरी है। आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के कम से कम 45 फीसदी नंबर होने जरूरी हैं।

ये नहीं होंगे पात्र: बीई/बी टेक, एमबीए, सीए, एलएलबी, एमसीए या उच्चतर समकक्ष योग्यता या उच्च योग्यता वाले उम्मीदवारों पर विचार नहीं किया जाएगा। 29 फरवरी तक निर्धारित शैक्षणिक योग्यता प्राप्त करने के बाद तीन साल पूरा कर चुके उम्मीदवार भी पात्र नहीं होंगे। चयन लिखित परीक्षा में आए उनके नंबरों के आधार पर उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर होगा।

परीक्षा में 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए लिखित परीक्षा में कम से कम 40 प्रतिशत नंबर हासिल करने होंगे। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता के लिए 35 फीसदी होंगे। फाइल में सलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को ट्रेड अपरेंटिस के लिए 12 महीने की ट्रेनिंग के लिए जाना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App


सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link