Indian Navy SSR, AA, MR Admit Card 2020: भारतीय नौसेना ने शुक्रवार (24 जनवरी 2020) को आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA) और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR) की परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने इन पदों के लिए आवेदन किया था, वे अब इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट joinindianavy.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को लॉग-इन करने के लिए ई-मेल आईडी और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी।

इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट पर चलाई जा रही नोटिफिकेशन के मुताबिक, AA और SSR के एडमिट कार्ड 24 जनवरी 2020 से 04 फरवरी 2020 तक डाउलोड किए जा सकते हैं। INET (ऑफिसर) के लिए एढमिट कार्ड 28 जनवरी 2020 से 08 फरवरी 2020 तक डाउनलोड किए जा सकते हैं। वहीं जिन उम्मीदवारों ने भारतीय नौसेना मैट्रिक रिक्रूट (MR) के लिए 28 जनवरी से 07 फरवरी 2020 तक एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

एग्जाम पैटर्न: AA और SSR की परीक्षा कंप्यूटर बेस्ट होगा, जिसमें एक-एक नंबर के कुल 100 सवाल होंगे। एग्जाम अंग्रेजी और हिंदी भाषा में होगा जबकि प्रश्न चार खंडों अंग्रेजी, साइंस, गणित और सामान्य ज्ञान में बटा होगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी, जिसमें एक गलत जवाब के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।

Indian Navy SSR, AA, MR admit card: जानिए कैसे करें डाउनलोड

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाएं
स्टेप 2: होमपेज पर, एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें
चरण 3: क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग-इन करें
चरण 4: डैशबोर्ड में एडमिट कार्ड मिल जाएगा।

भारतीय नौसेना SSR, AA, MR एडमिट कार्ड: वेतन
नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के दौरान प्रतिमाह 14,600 रुपए का वेतन दिया जाएगा। प्रारंभिक प्रशिक्षण के सफल समापन के बाद उन्हें 21,700 रुपए – 69,100 रुपए की सीमा में भुगतान किया जाएगा।

बता दें कि, भारतीय नौसेना ने अविवाहित उम्मीदवारों से नामांकन के लिए नाविक के रूप में आर्टिफिशर अपरेंटिस (एए) और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR) के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। माध्यमिक भर्ती (SSR) अगस्त 2020 बैच के पाठ्यक्रम के लिए है। भारतीय नौसेना AA और SSR के लिए परीक्षा फरवरी 2020 के महीने में आयोजित किए जा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App


सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link