Indian Navy Recruitment 2021: इंडियन नेवी ने शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) पदों पर भर्ती के लिए अविवाहित पुरुषों से आवेदन मांगे हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से कुल 50 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमे, एग्जीक्यूटिव ब्रांच में एसएससी जनरल सर्विस के 47 पद और हाइड्रो कैडर के 3 पद शामिल हैं। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर 26 जून 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि एक्सटेंडेड नेवल ओरियंटेशन कोर्स इंडियन नेवल एकेडमी एज्हिमाला, केरल में 22 जनवरी 2021 से शुरू किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को जनरल सर्विस (एग्जीक्यूटिव) ‌या हाइड्रोग्राफी के किसी एक कोर्स में ट्रेनिंग करना होगा।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास BE/ B. Tech में ग्रेजुएशन की डिग्री या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही डिग्री में कम से कम 60% अंक होना चाहिए। इसके अलावा 2 जनवरी 1997 और 1 जुलाई 2002 के बीच पैदा हुए उम्मीदवार ही इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य माने जाएंगे।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्मीदवारों को आवेदन वरीयता और क्वालीफाइंग डिग्री में पांचवें सेमेस्टर में मिले अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। हालांकि, जिन उम्मीदवारों के पास नेशनल कैडेट कॉर्प्स द्वारा जारी किया गया ‘नेवल सी’ सर्टिफिकेट होगा, उन्हें कट ऑफ मार्क्स में 5% की छूट दी जाएगी। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए ईमेल या एसएमएस द्वारा सूचित किया जाएगा। एसएसबी इंटरव्यू 21 जुलाई को बैंगलोर/ विशाखापट्टनम/ कोलकाता में आयोजित किया जा सकता है।

एसएसबी में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। फिर इंटरव्यू में सेलेक्ट किए गए उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा। इसके बाद उन्हें ट्रेनिंग के लिए नियुक्त किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार इंडियन नेवी की वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर 26 जून 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link