Indian Navy SSC Officer Recruitment 2020: भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने जून 2021 से शुरू होने वाले कोर्स के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) अधिकारी के अनुदान के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। शिक्षा, तकनीकी और शिक्षा शाखाओं के लिए कोर्स केरल के एझिमाला में भारतीय नौसेना अकादमी (INA) में आयोजित किया जाएगा। आवेदन का तरीका ऑनलाइन है। अविवाहित पुरुष / महिला इच्छुक और योग्य उम्मीदवार, ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर जा सकते हैं। आवेदन 18 दिसंबर से शुरू हो चुके हैं और 31 दिसंबर 2020 तक किए जा सकते हैं।

आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि, COVID-19 महामारी के कारण, सार्वजनिक हित को देखते हुए 21-कोर्स में उम्मीदवार को शॉर्टलिस्ट करने के लिए कोई भी भारतीय नौसेना प्रवेश परीक्षा (INET) नहीं है। इंडक्शन के लिए फाइनल मेरिट लिस्ट केवल SSB मार्क्स के आधार पर तैयार की जाएगी।

भारतीय नौसेना एसएससी रिक्ति विवरण

Executive Branch

SSC सामान्य सेवा (GS / X) / हाइड्रो कैडर – 40 [38 (GSX) +02 (हाइड्रो)]SSC नेवल आर्मामेंट इंस्पेक्टरेट कैडर (NAIC) – 16
SSC ऑबजर्वर – 06
SSC पायलट – 15
SSC लॉजिस्टिक – 20
SSC एक्स (आईटी) – 25

Technical Branch

SSC इंजीनियरिंग ब्रांच [सामान्य सेवा (जीएस)] – 30
SSC इलेक्ट्रिकल ब्रांच [सामान्य सेवा (जीएस)] – 40

Education Branch
SSC एजुकेशन – 18

कौन कर सकता है आवेदन: 60 प्रतिशत अंकों के साथ विभिन्न ट्रैड में BE/BTech कर चुके उम्मीदवार या इलेक्ट्रॉनिक्स / भौतिकी में स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार के पास कक्षा 10 और 12 में 60 प्रतिशत कुल अंक होना चाहिए और कक्षा 10 या कक्षा 12 में अंग्रेजी में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए। अधिक जानकारी के लिए, सभी उम्मीदवार यहां भारतीय नौसेना एसएससी अधिकारी भर्ती 2020 अधिसूचना के लिए इस https://www.joinindiannavy.gov.in/files/job_instructions/1608112144_242961.pdf लिंक पर विजिट कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया: आवेदन की शॉर्टलिस्टिंग योग्यता की डिग्री में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर होगी। ज्वाइन इंडियन नेवी वेबसाइट पर दिए गए फॉर्मूले का इस्तेमाल करके उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों को योग्यता डिग्री में नॉर्मलाइज्ड किया जाएगा। उम्मीदवारों को ई-मेल या एसएमएस के माध्यम से SSB interview के लिए बताया जाएगा। इसके बाद, मेडिकल टेस्ट, एविएशन मेडिकल एग्जामिनेशन और विस्तारित एनओसी, रेगुलर एनओसी और स्पेशल एनओसी के लिए अलग से मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link