Indian Navy Admit Card 2021: इस लिखित परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा।

Indian Navy Admit Card 2021: भारतीय नौसेना में आर्टिफिसर अप्रेंटिस (AA), सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR) और मैट्रिक रिक्रूट (MR) के लिए आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने भारतीय नौसेना में इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया था, वह अब आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

भारतीय नौसेना भर्ती परीक्षा पैटर्न की बात करें तो उम्मीदवारों से इंग्लिश, साइंस, मैथ्स और जनरल नॉलेज से 100 अंकों के 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 1 घंटे का समय दिया जाएगा और हर गलत जवाब पर 0.25 अंकों की नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। ‌इस लिखित परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा। इसके लिए उम्मीदवार की न्यूनतम लंबाई 157 सेमी होनी चाहिए। फिजिकल फिटनेस टेस्ट में उम्मीदवारों को 7 मिनट में 1.6 किमी दौड़ना होगा। इसके अलावा 20 उठक बैठक और 10 पुश अप्स करना होगा। सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर इन स्टेप्स के माध्यम से लिखित परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Indian Army Recruitment: भारतीय सेना का हिस्सा बनना चाहते हैं? यहां जानें चयन की पूरी प्रक्रिया

How to download Indian Navy Admit Card 2021

स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवार भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2: इसके बाद होम पेज पर दिख रहे ‘Candidate Login’ के टैब पर क्लिक करें।

स्टेप 3: फिर अपना राज्य चुनें और कैप्चा कोड भरें।

स्टेप 4: इसके बाद ई-मेल आईडी और पासवर्ड के माध्यम से अपने अकाउंट में लॉगिन करें।

स्टेप 5: अब आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

UPPSC Recruitment 2021: यूपीपीएससी ने इन पदों पर भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, 40 साल तक के कैंडिडेट्स कर सकते हैं आवेदन

इस प्रक्रिया के माध्यम से भारतीय नौसेना में आर्टिफिसर अप्रेंटिस के 500 पद और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट के 2000 पद सहित कुल 2500 पदों पर भर्ती की जाएगी। जबकि, मैट्रिक रिक्रूट के 300 रिक्त पद भरे जाने हैं। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।


Source link