ड्राइवर के पद के लिए उम्मीदवारों का 10 वीं कक्षा पास होना चाहिए और उसके पास भारी और हल्के दोनों प्रकार के मोटर वाहनों के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

Indian Cost Guard Recruitment 2021: इंडियन कोस्ट गार्ड ने फोर्क लिफ्ट ऑपरेटर, इंजन ड्राइवर, लस्कर, मल्टी टास्किंग स्टाफ और फायरमैन के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के माध्यम से रोजगार समाचार में इस विज्ञापन के प्रकाशन की तारीख से 30 दिनों (30 नवंबर 2021) के भीतर आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया से सिविलियन एमटी ड्राइवर (साधारण ग्रेड) के 8 पद, फोर्क लिफ्ट ऑपरेटर का एक पद, इंजन ड्राइवर का एक पद, लस्कर का एक पद, मल्टी टास्किंग स्टाफ का एक पद, फायरमैन के 4 पद और एमटी फिटर / एमटी मेक के 3 पद भरे जाने हैं।

ड्राइवर के पद के लिए उम्मीदवारों का 10 वीं कक्षा पास होना चाहिए और उसके पास भारी और हल्के दोनों प्रकार के मोटर वाहनों के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। उम्मीदवार को मोटर वाहन चलाने का कम से कम 2 साल का अनुभव और मोटर मैकेनिज्म की जानकारी होनी चाहिए। भारतीय तटरक्षक भर्ती 2021 आयु सीमा की बात करें तो 18 से 30 साल के कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं। सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट होगी।

IAF New Notification 2021: इंडियन एयर फोर्स में निकलीं सरकारी नौकरी, जानिए आप आवेदन करने सकते हैं कि नहीं

सैलरी की बात करें तो सिविलियन एमटी ड्राइवर (साधारण ग्रेड), फोर्क लिफ्ट ऑपरेटर, फायरमैन, एमटी फिटर / एमटी के पद पर सातवें वेतन आयोग के लेवल 2 के मुताबिक 19,900 रुपए महीने सैलरी मिलेगी। वहीं इंजन ड्राइवर को 7वें सीपीसी के लेवल 4 के अनुसार 25, 500 रुपए महीने सैलरी मिलेगी। लस्कर, मल्टी टास्किंग स्टाफ को सातवें वेतन आयोग के लेवल 1 के मुताबिक 18,000 रुपए महीना सैलरी मिलेगी।

UPPCL Recruitment 2021: यूपीपीसीएल में इन पदों पर निकली सरकारी नौकरी, यह उम्मीदवार कर सकेंगे आवेदन

फोर्क लिफ्ट ऑपरेटर– संबंधित ट्रेड में आईटीआई या समकक्ष योग्यता या जिस ट्रेड के लिए आईटीआई ट्रेनिंग नहीं है उनके लिए तीन वर्ष का सम्बन्धित कार्य का अनुभव। हैवी मोटर व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस। 10वीं पास और अंग्रेजी का ज्ञान रखने वालों को वरीयता। आयु सीमा 18 से 27 वर्ष।
एमटी फिटर/एमटी (मेकेनिकल) – 10वीं पास या समकक्ष योग्यता। ऑटोमोबाइल वर्कशॉप में दो साल का अनुभव। संबंधित ट्रेड में आईटीआई या डिप्लोमा प्राप्त उम्मीदवारों को वरीयता।
फायरमैन – 10वीं पास या समकक्ष योग्यता। फिजिकली फिट होना चाहिए। हाईट कम से कम 165 सेमी। चेस्ट कम से कम 81.5 सेमी और फुलाव के साथ 85 सेमी।
इंजन ड्राइवर – सरकार से मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से इंजन ड्राइवर के तौर पर कॉम्पीटेंसी सर्टिफिकेट। संबंधित कार्य का 2 साल का अनुभव रखने वालों को वरीयता।
मल्टी टास्किंग स्टाफ (चौकीदार) – 10वीं पास या समकक्ष योग्यता। किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में चौकीदार के तौर पर 2 साल का अनुभव।
लस्कर – 10वीं पास या समकक्ष योग्यता। सम्बन्धित कार्य का 3 साल का अनुभव।


Source link