Indian Army Recruitment 2021: देश भर में कोविड-19 स्थिति को देखते हुए सेना द्वारा भर्ती रैली स्थगित करने का फैसला लिया गया है।

Indian Army Recruitment 2021: भारतीय सेना ने अमृतसर, गुरदासपुर और पठानकोट में 6 सितंबर से 25 सितंबर 2021 तक ‌न्यू अमृतसर मिलट्री स्टेशन (NAMS), खासा कंटोनमेंट में आयोजित की जाने वाली भर्ती रैली को स्थगित कर दिया है। सभी उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर लेटेस्ट अपडेट चेक कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया के माध्यम से सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल और सोल्जर ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती की जानी थी। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 8 जुलाई से 21 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करना था। वहीं, भर्ती रैली में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड 22 अगस्त से 31 अगस्त के बीच जारी किया जाना था।

इसके अलावा भारतीय सेना ने हाल ही में तिरुचिरापल्ली, अहमदनगर और वाराणसी में भर्ती रैली स्थगित करने का नोटिस जारी किया था। इन जगहों पर भर्ती रैली 6 सितंबर से 30 सितंबर के बीच आयोजित की जानी थी। देश भर में कोविड-19 स्थिति को देखते हुए सेना द्वारा भर्ती रैली स्थगित करने का फैसला लिया गया है। भर्ती रैली में शामिल होने के लिए नई तारीख बाद में जारी की जाएगी।

बता दें कि सोल्जर जनरल ड्यूटी पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार कम से कम 35% या समकक्ष के साथ मैट्रिक पास होना चाहिए। सोल्जर टेक्निकल के लिए साइंस में कम से कम 50% अंक या समकक्ष के साथ 10+2 पास होना चाहिए। जबकि, सोल्जर ट्रेड्समैन पद के लिए कक्षा दसवीं पास और संबंधित ट्रेड में आईटीआई होना आवश्यक है। आयु सीमा की बात करें तो सोल्जर जनरल ड्यूटी पर पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 17 1/2 साल से 21 साल के बीच होनी चाहिए। जबकि, अन्य पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 17 1/2 साल से 23 साल के बीच होनी चाहिए। लेटेस्ट अपडेट के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहें।

UPSC: झारखंड के नीतीश ने तीसरे प्रयास में पाई 23वीं रैंक, तैयारी के लिए देते हैं यह महत्वपूर्ण सलाह


Source link