Indian Army Recruitment 2021: इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

Indian Army Recruitment 2021: भारतीय सेना ने जनवरी 2022 से शुरू होने वाले टेक्निकल ग्रैजुएट कोर्स (TGC -134) के लिए अपने आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 15 सितंबर या उससे पहले तक आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन प्रक्रिया 17 अगस्त से शुरू की जा चुकी है।

इस प्रक्रिया के माध्यम से कुल 29 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, सिविल/बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन टेक्नॉलजी के 10 पद, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के 3 पद, इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन के 2 पद, प्रोडक्शन के 1 पद, वर्कशॉप टेक्नोलॉजी के 1 पद और सैटलाइट कम्युनिकेशन के 1 पद सहित अन्य कई पर शामिल हैं। भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 20 साल से 27 साल के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग में प्राप्त अंकों के आधार पर शॉर्टेस्ट किया जाएगा। इसके बाद ईमेल के माध्यम से उम्मीदवारों को सेंटर अलॉट किया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों को दो चरणों के सेलेक्शन प्रक्रिया और मेडिकल परीक्षा से गुजरना होगा। विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

बता दें कि इस पद पर वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो कि (i) भारत के नागरिक, (ii) नेपाल के नागरिक, (iii) भारतीय मूल के व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और पूर्वी अफ्रीकी देश केन्या, युगांडा, यूनाइटेड रिपब्लिक ऑफ तंजा़निया, जा़म्बिया, मलावी, ज़ैरे और इथियोपिया और वियतनाम से भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से आए हों। बशर्ते कि कैटेगरी (ii) और (iii) से संबंधित उम्मीदवार के पक्ष में भारत सरकार द्वारा ‘सर्टिफिकेट ऑफ एलिजिबिलिटी’ जारी किया गया हो।

भारतीय सेना में भर्ती के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 15 सितंबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार अपनी योग्यता अवश्य जांच लें।


Source link