Indian Army Recruitment 2021: भारतीय सेना द्वारा सोल्जर के विभिन्न पदों और टेरिटोरियल आर्मी में ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। इच्छुक उम्मीदवार अपनी योग्यता अनुसार इन पदों के लिए तय समय के अंदर आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि पंजाब, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में सिपाही फार्मा पदों के लिए 16 सितंबर से 30 सितंबर तक भर्ती रैली आयोजित की जाएगी। इसके लिए उम्मीदवार 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गाजीपुर, संत रविदास नगर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, जौनपुर और वाराणसी के योग्य उम्मीदवारों के लिए 6 सितंबर से 30 सितंबर 2021 तक रणबांकुरे स्टेडियम, सेना भर्ती ऑफिस, वाराणसी में भर्ती रैली आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार भर्ती रैली में शामिल होने के लिए 21 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

सोल्जर जनरल ड्यूटी पर पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 17 1/2 साल से 21 साल के बीच होनी चाहिए। जबकि, अन्य पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 17 1/2 साल से 23 साल के बीच होनी चाहिए। चयन प्रक्रिया की बात करें तो इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन फिजिकल फिटनेस टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, मेडिकल और लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाता है। फिजिकल फिटनेस के लिए अउम्मीदवारों को 1.6 किमी की दौड़, पुल अप्स, बैलेंस और 9 फीट डिच का टेस्ट देना होता है। रैली से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करें।

इसके अलावा भारतीय सेना में टेरिटोरियल आर्मी के तहत ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए इंडियन टेरिटोरियल आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट jointerritorialarmy.gov.in पर 19 अगस्त 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। ऑफिसर पद पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 26 सितंबर को आयोजित की जाएगी।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link