Indian Air Force IAF Recruitment 2022: भारतीय वायु सेना (IAF) ने 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए भर्ती निकाली है। इसके तहत हाउस कीपिंग स्टाफ, मल्टी टास्किंग स्टाफ और हिंदी टाइपिस्ट जैसे विभिन्न ग्रुप सी सिविलियन पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, इस भर्ती के माध्यम से कुल 5 पदों को भरा जाएगा। इसमें से हाउस कीपिंग स्टाफ, कुक, कारपेंटर और एमटीएस की भर्ती वायु सेना स्टेशनों और वायु सेना अस्पताल में की जाएगी, जबकि हिंदी टाइपिस्ट के पद पर उम्मीदवार की भर्ती सीएएसबी दिल्ली में की जाएगी।

इन पदों पर होगी भर्ती
हाउस कीपिंग स्टाफ- 1 पद
मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस)- 1 पद
कुक (साधारण ग्रेड)- 1 पद
बढ़ई (एसके)- 1 पद
हिंदी टाइपिस्ट- 1 पद

क्या होनी चाहिए शैक्षिक योग्यता
मल्टी टास्किंग स्टाफ और हाउस कीपिंग स्टाफ के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए। कारपेंटर के पद के लिए 10वीं पासके अलावा उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कारपेंटर ट्रेड में आईटीआई होना चाहिए। कुक के पद के लिए उम्मीदवार को 10वीं पास के साथ कैटरिंग में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा और हिंदी टाइपिस्ट के लिए 12वीं पास होने के साथ-साथ कंप्यूटर पर हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए।

कैसे होगा चयन?
इन पदों के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की उम्र 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए, ओबीसी उम्मीदवारों की उम्र 18 – 28 वर्ष और एससी / एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 30 वर्ष मांगी गई है।




Source link