India Post Recruitment 2020: संचार मंत्रालय के तहत इंडिया पोस्ट ने उत्तर प्रदेश में कुल 3951 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। भर्ती अभियान के माध्‍यम से चयनित उम्मीदवारों को ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM), असिस्‍टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (ABPM) और डाक सेवक के पदों पर नियुक्त किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं।

ब्रांच पोस्टमास्टर के पदों के लिए चुने गए उम्मीदवारों को ब्रांच पोस्‍ट ऑफिस परिसर में रहने की जगह तथा भर्ती अभियान के दौरान उम्‍मीदवार द्वारा वहन किया गया पूरा खर्च भी दिया जाएगा।

आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित है। आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए अधिकतम आयु में छूट है। परीक्षा प्राधिकरण 23 मार्च से आयु की गणना करेगा।

आवेदकों को कक्षा 10 में गणित, अंग्रेजी और स्थानीय भाषा के साथ पास होना चाहिए। आवेदकों को कंप्यूटर का ज्ञान होना भी आवश्यक है। किसी भी कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान से कम से कम 60 दिनों की अवधि के बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग कोर्स सर्टिफिकेट वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। यदि किसी अभ्यर्थी ने कक्षा 10 या 12 तक एक विषय के रूप में कंप्यूटर का अध्ययन किया हो, तो इस प्रशिक्षण प्रमाणन की आवश्यकता में छूट दी जाएगी।

आवेदकों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। महिला उम्मीदवारों के साथ-साथ पीडब्ल्यूडी, एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क में छूट दी गई है। BPM के पद के लिए चुने जाने वालों को 12,000 रुपये से 14,500 रुपये तक का वेतन मिलेगा जबकि ABPM और डाक सेवक को प्रति माह 10,00 से 12,000 रुपये मिलेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link