India Post GDS Job 2020: भारतीय डाक ने पंजाब और झारखंड सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर आवेदन मांगे हैं। झारखंड सर्किल में पदों की संख्या 1118 है और पंजाब सर्किल में पदों की संख्या 516 है। कुल पदों की संख्या 1634 है। इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट से ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर आवेदन 12 नवंबर, 2020 से शुरू होंगे और आवेदन की अंतिम तिथि 11 दिसंबर, 2020 है।

आयु सीमा: ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। उम्मीदवारों की आयु की गणना 12 नवंबर, 2020 से की जाएगी। आयु सीमा की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

शैक्षिक योग्यता: ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवारो को लोकल लैंग्वेज का भी ज्ञान होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवार को कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना जरूरी है। शैक्षिक योग्यता की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

आवेदन शुल्क: सामान्य वर्ग के उम्मीदवार, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस पुरुष को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये देए होंगे। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदावर को आवेदन शुल्क नहीं देना है।

आवेदन प्रक्रिया: भारतीय डाक (India Post) द्वारा निकाले गए ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर आवेदन भारतीय डाक की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्य से किये जाएंगे। अन्य किसी माध्यम से किए गए आवेदन मान्य नहीं होंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 दिसंबर, 2020 है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को तीन स्टेप मे अप्लाई करना होगा। सबसे पहले अपनी जानकारी के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके बाद यूनिक रजिस्ट्रेशन आईडी जनरेट होगी। इस आईडी को लॉगिन करके उम्मीदवार अपनी फीस जमा करेंगे और अंत में पूरा फार्म भरेंगे। भरे हुए फार्म की एक कापी उम्मीदवार अपने पास सेव कर लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link