IIT JEE Advanced 2020 Exam Date: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन परीक्षा की डेट्स की घोषणा करने के बाद, मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने JEE Advanced परीक्षा की डेट की भी घोषणा कर दी। यह परीक्षा 23 अगस्त को आयोजित की जाएगी। जेईई एडवांस, देशभर के IIT में एडमिशन के लिए एक प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा पहले 17 मई को आयोजित होने वाली थी, मगर COVID19 महामारी के चलते लागू देशव्‍यापी लॉकडाउन के कारण इसे स्‍थगित कर दिया गया। अब परीक्षा की नई डेट 23 अगस्‍त घोषित की गई है।

एक वीडियो संदेश में, एग्‍जाम डेट्स की घोषणा करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री ने छात्रों को महामारी के दौरान सुरक्षित रहने और स्वास्थ्य मंत्रालय और आयुष मंत्रालय दोनों के दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए कहा। उन्होंने छात्रों से आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए भी कहा।

JEE Main परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई तक आयोजित की जाएगा। इसका मतलब है कि इस परीक्षा के रिजल्‍ट अगस्त में पहले सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। जनवरी और अप्रैल (अब मई) सेशन सहित JEE Main परीक्षा में क्‍वालिफाई हुए टॉप 2.5 लाख उम्‍मीदवार ही Advanced परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र माने जाते हैं। इस कारण यह अनुमान लगाया जा सकता है JEE Advanced परीक्षा से पर्याप्‍त समय पहले मेन्‍स परीक्षा के रिजल्‍ट जारी हो जाएंगे।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली परीक्षा आयोजित करेगा। इस साल जेईई एडवांस के लिए 20 प्रतिशत सीटें लड़कियों के लिए होंगी। ये सीटें मौजूदा सीटों के अतिरिक्‍त बनाई जाएंगी। पिछले साल ये सीटें 17 फीसदी थीं। यह निर्णय पूरे IIT में लड़के लड़कियों की गिनती समान करने के लिए लिया गया है, क्योंकि IIT के लिए क्वालीफाई करने की दर लड़कियों में लड़को की अपेक्षा कम है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link