IIM CAT 2020 Registration: भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) CAT परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया आज बुधवार 5 अगस्त सुबह 10 बजे से शुरू होगी। आवेदन करने के इच्‍छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर 16 सितंबर, 2020 को शाम 5 बजे तक अपना आवेदन दर्ज कर सकेंगे। कंप्यूटर आधारित परीक्षा 29 नवंबर को देश के 156 शहरों के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, उम्मीदवार अपनी वरीयता क्रम में 6 शहरों को चुन सकते हैं।

परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। 180 मिनट की परीक्षा में 60 मिनट में तीन सेक्शन हल करने होंगे। बता दें कि परीक्षार्थियों को सेक्‍शन्स के बीच स्विच करने की अनुमति नहीं होगी और अगले सेक्‍शन पर जाने से पहले एक घंटे के भीतर एक सेक्‍शन पूरा करना होगा। IIM CAT 2020 के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर 28 अक्टूबर, 2020 को जारी किया जाएगा। उम्मीदवार परीक्षा की तारीख तक अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

IIM CAT 2020 के लिए आवेदन कैसे करें
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाएं।
स्‍टेप 2: नया अकाउंट बनाने के लिए होमपेज पर मौजूद ‘रजिस्टर’ टैब चुनें। यदि आप पहले से रजिस्‍टर्ड हैं, तो ‘लॉगिन’ पर क्लिक करें।
स्‍टेप 3: अपनी कॉन्‍टैक्‍ट डीटेल्‍स और शैक्षिक दस्तावेजों के विवरण के साथ फॉर्म भरें।
स्‍टेप 4: फॉर्म में आपके पास कोई भी कार्य अनुभव हो तो दर्ज करें।
स्‍टेप 5: उन कार्यक्रमों का उल्लेख करें जिनमें आप रुचि रखते हैं। ‘प्रोग्राम नाम’ की संख्या के लिए कोई सीमा नहीं है।
स्‍टेप 6: वह शहर चुनें, जिसमें आप साक्षात्कार देना चाहते हैं।
स्‍टेप 7: पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें और फाइनल सब्मिट करें।

आवेदन शुल्‍क नियमित उम्मीदवारों के लिए 2,000 रुपये और एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 1,000 रुपये निर्धारित है। IIM इंदौर द्वारा किसी भी IIM या अन्य भाग लेने वाले B- स्कूलों में सीट सुरक्षित करने के लिए यह प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link