IGNOU Entrance Exam: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (Indira Gandhi National Open University, IGNOU) ने जनवरी 2022 सत्र के लिए बीएड (BE.d Entrance Exam) और बीएससी नर्सिंग (BSc Nursing Exam) प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया को बद कर दिया है। आवेदक अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in चेक कर सकते हैं।

इग्नू 17 अप्रैल, 2022 को पंजीकरण प्रक्रिया को बंद करने वाला था, हालांकि, पंजीकरण की अंतिम तिथि 24 अप्रैल, 2022 तक बढ़ा दी गई थी। बता दें कि एंट्रेंस टेस्ट देशभर में 8 मई 2022 (रविवार) को आयोजित की जाएगी।

विश्वविद्यालय ने दिसंबर 2021 की परीक्षा के लिए असाइनमेंट जमा करने की समय सीमा को भी बढ़ाया है। छात्र अब 30 अप्रैल तक अपना असाइनमेंट जमा कर सकते हैं, जबकि जून 2022 की परीक्षा के लिए असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तिथि 15 मई, 2022 है।

बीएससी नर्सिंग के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के पास सामान्य नर्सिंग और मिडवाइफरी (जीएनएम) में डिप्लोमा होना चाहिए। इसके अलावा उनको पंजीकृत नर्स और पंजीकृत मिडवाइफ (आरएनआरएम) के बाद पेशे में कम से कम दो साल का अनुभव होना चाहिए। इसके साथ ही बीएससी नर्सिंग के लिए आवेदकों के पास जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (GNM) में डिप्लोमा के बाद कम से कम पांच साल का अनुभव होना चाहिए।

बीएड कार्यक्रम के लिए उम्मीदवार के पास 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री या विज्ञान / सामाजिक विज्ञान / वाणिज्य / मानविकी में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही विज्ञान और गणित में विशेषज्ञता के साथ इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री और न्यूनतम 55% अंक या समकक्ष योग्यता आवश्यक है।




Source link