CISCE ICSE 10th, ISC 12th Result 2020: काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) आज ICSE कक्षा 10वीं और ISC कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट जारी करने जा रहा है। इस वर्ष की (CISCE) परीक्षा के लिए 2 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्‍ट्रेशन किया था जिनका रिजल्‍ट आज जारी होना है। वे सभी छात्र जो परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे दोपहर 3 बजे से अपने रिजल्‍ट चेक कर पाएंगे। रिजल्‍ट चेक करने का डायरेक्‍ट लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर दोपहर 03 बजे से लाइव किया जाएगा।

CISCE ICSE 10th, ISC 12th Result 2020: कैसे चेक करें रिजल्‍ट
स्‍टेप 1: अपना रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्र सबसे पहले परिषद की आधिकारिक वेबसाइट www.cisce.org या www.results.cisce.org पर जाना होगा।
स्‍टेप 2: अब इस पेज पर दिख रहे रिजल्‍ट के लिंक पर क्लिक करें।
स्‍टेप 3: नये पेज पर मांगी गई अपनी जानकारी जैसे रोल नंबर, रजिस्‍ट्रेशन नंबर दर्ज करें और सब्मिट करें।
स्‍टेप 4: रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर नज़र आएगा। इसे डाउनलोड करें तथा अपने पास सेव कर लें।

छात्र SMS के माध्‍यम से भी अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं। ICSE के छात्र SMS के माध्यम से रिजल्ट चेक करने के लिए अपने मोबाइल SMS पर ICSE <Space> <Unique Id> टाइप करके 09248082883 पर भेजें तथा ISC के छात्र अपने मोबाइल SMS पर ISC <Space> <Unique Id> टाइप करके 09248082883 पर भेजें। रिजल्‍ट मोबाइल पर ही प्राप्‍त हो जाएगा।

CISCE में कक्षा 12 के लिए आठ और कक्षा 10 के लिए छह पेपर बचे थे। इसके बाद सरकार ने सभी स्कूल बोर्डों को परीक्षा स्थगित करने के लिए कहा था। बोर्ड ने जुलाई में परीक्षाएं पूरी कराने की तैयारी की थी मगर बाद में परीक्षाएं रद्द कर दी गईं। छात्र रिजल्‍ट जारी होने पर किसी भी प्रकार की परेशानी से बचने के लिए नीचे दिए गए फार्म में अपनी जानकारी दर्ज कर दें तथा रिजल्‍ट जारी होते ही रिजल्‍ट आपके मोबाइल पर प्राप्‍त हो जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link