ICSE 10th, ISC 12th Result 2020 Date: काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) लंबित ICSE और ISC की बोर्ड परीक्षा को आयोजित किए बिना ही परिणाम घोषित करने वाला है। CISCE से 10वीं और 12वीं के छात्रों का इंतजार कल खत्म हो जाएगा है। CISCE ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.cisce.org पर नोटिस जारी कर बताया कि, 10वीं और 12वीं क्लास के परिणाम 10 जुलाई को 3 बजे जारी किए जाएंगे। छात्र अपना स्कोरकार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org, results.cisce.org पर देख सकते हैं।

दरअसल, फरवरी और मार्च में होने वाली CISCE परीक्षा COVID-19 महामारी के कारण स्थगित हो गई। लंबित परीक्षाओं को बाद में जुलाई में आयोजित करने का निर्णय लिया गया था, लेकिन भारत में कोरोनोवायरस के मामलों की बढ़ती संख्या के बाद बोर्ड को इसके खिलाफ फैसला करना था। बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की 1 जुलाई से 14 जुलाई के बीच होने वाले पेपर कोरोनावायरस के खतरे के चलते कैंसिल कर दिए हैं।

जानिए आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट चेक करने का तरीका

चरण 1: परिणाम 2020 चेक करने के लिए CISCE की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाना होगा।
चरण 2: होमपेज पर, ICSE/ISC 2020 परीक्षा परिणाम 2020 के किसी एक लिंक पर क्लिक करना होगा।
चरण 3: ICSE/ISC 2020 परीक्षा परिणाम 2020 चेक करने के लिए UID, इंडेक्स नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
चरण 4: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा।
चरण 5: स्टूडेंट्स रिजल्ट की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य के लिए प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास भी रख सकत हैं।

बता दें कि, CISCE ने ISC कक्षा 12वीं और ICSE 10वीं के शेष पेपर के लिए संशोधित मूल्यांकन योजना जारी की है। केंद्रीय शिक्षा बोर्ड का दावा है कि यह फॉर्मूला देश भर के बड़े संस्थानों के विशेषज्ञों (reputed statisticians) द्वारा तैयार किया गया है। CISCE द्वारा जारी की गई मूल्यांकन योजना के मुताबिक, छात्रों के रिजल्ट बेस्ट ऑफ थ्री पेपरों के औसत के आधार पर तैयार किया जाएगा। 10वीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट, आंतरिक मूल्यांकन और विषय (सर्वश्रेष्ठ तीन पेपरों) के प्रतिशत आंतरिक मूल्यांकन के आधार तैयार किया जाएगा। वहीं 12वीं के छात्रों का रिजल्ट, सबजेक्ट प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क के आधार पर तैयार किया जाएगा। इसका मतलब यह है कि छात्रों को उन विषयों में से औसतन तीन प्रतिशत अंक प्राप्त होंगे जिनके लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित की गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link