IBPS RRB Clerk, PO Exam: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (IBPS) ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) में प्रोबेशनल ऑफिसर (PO) और क्लर्क के पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया है। परीक्षा 12 और 13 सितंबर को आयोजित होने वाली थी, हालांकि, इसे स्थगित कर दिया गया है। हाल के एक नोटिस में, IBPS ने कहा, “कुछ अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण, यह ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं होगा”। संशोधित तारीखों की घोषणा होना बाकी है। आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि पीईटी या शारीरिक पात्रता परीक्षा इस साल “उम्मीदवारों की सुरक्षा के लिए COVID-19 महामारी के कारण” नहीं हो सकती है। हालांकि खाली पदों की संख्या अभी तक ज्ञात नहीं थी, लेकिन इस साल, कुल 43 बैंकों ने आईबीपीएस आरआरबी के तहत विज्ञापन दिया था।

यह भर्ती प्रक्रिया एक थ्री लेयर प्रक्रिया है, जो स्पष्ट करते हैं कि प्रीलिम्स को मुख्य और फिर इंटरव्यू दौर के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर लेवल प्रीलिम्स परीक्षा दोनों के लिए, 80 मिनट में 80 सवाल हल करने होंगे। दोनों परीक्षाओं में दो सेक्शन के रूप में रीजनिंग और न्यूमेरिकल एबिलिटी होगी। मेन्स 200 नंबर के लिए होगा, प्रत्येक में 200 सवाल होंगे जिन्हें दो घंटे में हल करना होगा। एकल परीक्षा अधिकारी स्केल II के पद के लिए होगी। परीक्षा का पैटर्न उप-पोस्ट के आधार पर अलग-अलग होगा।

Sarkari Naukri Job Notification 2020 LIVE Updates: Check Here

इस बीच, IBPS ने परिवीक्षाधीन अधिकारी (PO) और प्रबंधन प्रशिक्षुओं के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। अभ्यास के लिए एक पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण या मॉक टेस्ट 21 से 26 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा। इस भर्ती के माध्यम से कुल 1167 पद भरे जाने हैं। प्रारंभिक परीक्षा 3, 10 और 11 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। प्रीलिम्स क्लियर करने पर, उम्मीदवारों को मेन्स एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। मेन्स क्लियर करने वालों को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा।

‘चुनाव से पहले क्यों निकलती हैं भर्तियां? मोदी सरकार पर शुल्क के रूप में 500-500 करोड़ वसूलने का भी आरोप’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link