IBPS Clerk Recruitment 2020 reopens: इंस्टीट्यूट ऑफ बेकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (IBPS) ने फिर से क्लर्क कैडर के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया खोलने का फैसला किया है। IBPS ने क्लर्क के पद के लिए सितंबर में आवेदन आमंत्रित किया है और जो उम्मीदवार उस समय पंजीकरण नहीं करा पाए थे, उनके पास अब आवेदन करने का मौका होगा। आवेदन प्रक्रिया 23 अक्टूबर से फिर से शुरू होगी और 6 नवंबर को बंद होगी। जिन लोगों ने पहले आवेदन किया है, वे अपने फॉर्म एडिट कर सकते हैं। जो लोग भुगतान की समय सीमा से चूक गए थे वे भी आवेदन कर सकते हैं। भर्ती परीक्षा के लिए ibps.in पर आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक सूचना के अनुसार, प्रारंभिक परीक्षा 5, 12 और 13 दिसंबर को आयोजित की जानी है, जबकि मुख्य परीक्षा 24 जनवरी को आयोजित की जानी है। भर्ती को पहले विभिन्न बैंकों में 1557 के लिए अधिसूचित किया गया था। इसे बाद में बढ़ाकर 2557 किया गया था।

महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू: 02 सितंबर 2020
फिर से आवेदन शुरू: 23 अक्टूबर /2020
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 06 नवंबर 2020
परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि: 06 नवंबर 2020
पीईटी टेस्ट: 23-28 नवंबर 2020
प्रारंभिक परीक्षा: 5, 12 और 13 दिसंबर
प्री एडमिट कार्ड उपलब्ध: 18 नवंबर 2020
मेन्स परीक्षा तिथि: 24 नवंबर 2021
मेन्स एडमिट कार्ड जारी होने की संभावना: जनवरी 2021

इन बैंकों में मिलेगी नौकरी: इलाहाबाद बैंक, आंध्रा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, कॉर्पोरेशन बैंक, देना बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, सिंडिकेट बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और विजया बैंक सहित कई बैंक हैं।

आयु सीमा: 20 से 28 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है। सरकारी वर्ग के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार, तलाकशुदा, अलग, और खिड़की वाली महिलाएं, साथ ही 1984 से प्रभावित व्यक्तियों को ऊपरी आयु सीमा में छूट मिलेगी।

ग्रेजुएट कर सकते हैं आवेदन: उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। राज्य / संघ शासित प्रदेश की आधिकारिक भाषा (जिसके लिए उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं) में अच्छी पकड़ (उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि राज्य / संघ राज्य क्षेत्र की आधिकारिक भाषा को कैसे पढ़ना / लिखना और बोलना है) होनी चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link