सिविल सेवा की तैयारी कब से करनी चाहिए यह प्रश्न बहुत लोगों के मन में रहता है। इसको लेकर बहुत से एक्सपर्ट्स ने अपने मत रखे हैं। हाल ही में IAS कंवल तनुज ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो शेयर किया है। इसमें उन्होंने यह बताया है कि सिविल सेवा की तैयारी कब शुरू करनी चाहिए।

वीडियो में IAS तनुज ने बताया कि तैयारी शुरू करने के लिए तीन कंडीशन जरूरी हैं। अगर आपके जीवन में हैं ये हैं तो आप सिविल सर्विस की तैयारी के लिए परफेक्ट हैं। पहली शर्त के तौर पर उन्होंने बताया कि आप जिस काम को वर्तमान में कर रहे हैं उससे आपको मन से असंतुष्टि होनी चाहिए। जो आप कर रहे हैं, वो आप नहीं करना चाहते हों। आप जो कर रहे हैं उससे संतुष्ट नहीं हैं, तो आप पहली शर्त को पूरा कर रहे हैं।

असंतुष्टि एक प्रकार की चिंगारी होती है जो आपको कुछ नया करने के लिए प्रेरणा देती है। अपनी प्रेरणा को सही रूप दें और अपने क्रोध को सही दिशा दिखाएं।
उन्होंने वीडियों में आगे बताया कि अगर आप कुछ कर रहे हैं तो उसके साथ ही अपनी तैयारी पर भी फोकस करिये। आप दिन में जितने घंटे काम करते हैं उतने ही घंटे रात में पढ़ाई करनी चाहिए।

IAS Kanwal Tanuj ने बताया कि उनका सलेक्शन इंडियन फॉरेन ट्रेड में हुआ। सलेक्शन के 1 से 2 महीने में ही उनका मन उचटने लगा। इसके बाद उन्होंने उसे छोड़ कर IAS की तैयारी शुरू कर दी। इस फैसलें को लेकर कई लोगों ने उन्हें समझाया परंतु वे अपने फैसले पर टिके रहे और आखिरकार IAS बनने में सफल हुए।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link