HPSSC Recruitment 2022: हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग (Himachal Pradesh Staff Selection Commission) ने लाइनमैन, स्टेनो समेत विभिन्न पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत जूनियर इंजीनियर (सिविल), लाइनमैन, इलेक्ट्रीशियन (इलेक्ट्रिकल) और मार्केट सुपरवाइजर समेत अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी।

इसके लिए आयोग ने hpsssb.hp.gov.in पर 1508 रिक्तियों को भरने के लिए आवेदन लिंक को सक्रिय कर दिया है। उम्मीदवार 30 जून 2022 को रात 11:59 बजे तक फॉर्म भर सकते हैं, उसके बाद वेबसाइट पर आवेदन लिंक बंद हो जाएगा।

इन पदों पर होगी भर्ती
इस भर्ती के माध्यम से वेटरनरी फार्मासिस्ट के 188 पद, प्रयोगशाला सहायक के 2 पद, क्लर्क के 82 पद, मेडिकल लेबोरेटरी टेक्निशियन के 24 पद, लॉ ऑफिसर के 3 पद, जूनियर ऑफिस असिस्‍टेंट के 198 पद, डिस्पेंसर के 6 पद, इंस्पेक्टर लीगल मेट्रोलॉजी के 3 पद, जूनियर इंजीनियर (सिविल) के 11 पद, लाइनमैन के 186 पद, इलेक्ट्रीशियन के 112 पद और फिटर के 25 पदों समेत अन्य पर भर्ती की जाएगी।

शैक्षिक योग्यता
क्लर्क के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना चाहिए। जूनियर ऑफिस असिस्टेंट के पद के लिए 12वीं पास होनी चाहिए। अन्य पदों से जुड़ी शैक्षणिक योग्यता जानने के लिए उम्मीवार आधिकारिक नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन चयन लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के जरिए किया जाएगा।
दो घंटे की इस परीक्षा में 100 अंकों के 200 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) शामिल होंगे। प्रत्येक प्रश्न ½ अंक का होगा। लिखित परीक्षा में पास होने वालों को कौशल परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन जमा करने की शुरुआत: 31 मई 2022
आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 30 जून 2022

आवेदन कैसे करें?
एचपीएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट psssb.hp.gov.in पर जाएं।
संबंधित आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
अपना विवरण दर्ज करें।
स्कैन की गई तस्वीर और स्कैन किए गए हस्ताक्षर अपलोड करें।
आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
अपने आवेदन जमा करें




Source link