HPBOSE 10th Re-Evaluation Result 2020: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (HPBOSE) ने कक्षा 10 या मैट्रिक के पेपर के लिए रीइवेल्‍युएशन का रिजल्‍ट जारी कर दिया है। रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर उपलब्ध है। 2016 के लगातार हो रही गिरावट के बाद इस बार बोर्ड का पास प्रतिशत बढ़ा है। इस वर्ष परीक्षा में शामिल होने वाले 68.11 फीसदी छात्र परीक्षा में पास हुए हैं। परीक्षा के लिए कुल 1,04,323 छात्र उपस्थित हुए, जिनमें से 70,571 छात्र उत्तीर्ण हुए और 5,617 छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए उपस्थित होना पड़ा। इसके अतिरिक्त, 27,197 छात्र परीक्षा में असफल रहे।

जिन छात्रों ने अपनी उत्तर पुस्तिकाओं में त्रुटि पाई या उन्हें ऐसे अंक मिले हैं जिनकी उन्हें उम्मीद नहीं थी उन्‍होनें रीइवेल्‍युएशन के लिए आवेदन किया था जिसके लिए रिजल्‍ट जारी किया गया है। अगर रिजल्‍ट में सुधार हुआ है तो छात्र उसे अपनी मार्कशीट में देख पाएंगे। अपना संशोधित रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्र नीचे दिए गए स्‍टेप्‍स को फॉलो करें।

HPBOSE 10th Re-Evaluation Result 2020: ऐसे करें चेक
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाएं।
स्‍टेप 2: होमपेज पर सबसे ऊपर दिख रहे ’रिजल्‍ट’ पर क्लिक करें।
स्‍टेप 3: आपको एक नए पृष्ठ पर रीडायरेक्‍ट कर दिया जाएगा।
स्‍टेप 4: पुनर्मूल्यांकन परिणाम पर क्लिक करें।
स्‍टेप 5: क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग-इन करें।
स्‍टेप 6: रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर दिखाई देगा, इसे डाउनलोड करें।

बोर्ड ने पिछले महीने कक्षा 12 के छात्रों के पुनर्मूल्यांकन का परिणाम घोषित किया था। नए बैच के लिए, हिमाचल प्रदेश कक्षा 9 से 11 के छात्रों के लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू करेगा। 15 पाठ्यक्रमों की एक सूची को दो साल तक पढ़ाए जाने की मंजूरी दी गई है। इन विषयों के लिए पाठ्यक्रम भोपाल के पंडित सुंदर लाल शर्मा सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ वोकेशनल एजुकेशन द्वारा तैयार किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link