Avoid Sleep During Exam: बोर्ड परीक्षाओं के दौरान छात्रों को रात में लंबे समय तक पढ़ाई करनी पड़ती है। इस दौरान नींद सबसे बड़ी बाधा बन जाती है। ऐसे समय में आपके पास दो विकल्प रह जाते हैं- पहला है किताबों को एक तरफ रखना और आराम करना है और दूसरा खुद को जगाए रखने के लिए नींदे से लड़ना, जो कि काफी मुश्किल काम है। इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ बहुत ही उपयोगी टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप लंबे समय तक नींद से बच सकते हैं।

कमरे में आच्छी रोशनी होनी चाहिए
पढ़ाई के समय छात्र जो सबसे बड़ी गलती करते हैं, वह है पूरे कमरे में सिर्फ एक टेबल लैंप जलाकर पढ़ाई करना। इसके कारण कमरे में अंधेरा रहता है, जो कि आरामदायक वातावरण को बढ़ाता है। इसलिए ऐसी आरामदायक स्थिति से बचने के लिए अपने कमरे में भरपूर रोशनी रखें।

कुर्सी पर बैठकर पढ़ाई करें
लंबे समय तक अध्ययन करते समय आपके बैठने की स्थिति भी बहुत मायने रखती है। अपने आप को बैक सपोर्ट वाली कुर्सी और सामने एक टेबल पर बैठने की कोशिश करें। यह आपको पढ़ाई के दौरान सक्रिय और सतर्क रहने में मदद करेगा।

दोपहर में झपकी लें
अगर आप सुबह से लगातार पढ़ाई कर रहे हैं तो आपके दिमाग को थकावट से बचाने के लिए दोपहर की झपकी बहुत जरूरी है। यह आपको देर रात तक पढ़ाई के दौरान नींद से बचने में भी मदद करेगा।

पढ़ते समय जोर से पढ़ें
सुस्ती को दूर रखने के लिए यह ट्रिक वाकई बहुत अच्छा काम करती है। इससे पढ़ाई के दौरान नींद आने की संभावना कम हो जाती है। यह न केवल नींद को दूर करने में मदद करेगा बल्कि आपकी सीखने की शक्ति में भी सुधार करेगा।

भारी भोजन करने से बचें
भारी आहार लेने के बाद सुस्ती आती है जिससे आपके बिस्तर पर जाने की संभावना अधिक हो जाती है। इससे बचने के लिए आपको अपना भोजन जल्दी करना होगा और हल्के भोजन का विकल्प चुनना होगा।

ज्यादा पानी पिएं
आपको हाइड्रेट रखने के साथ-साथ आपको अलर्ट रखने के लिए भी पानी पीने की सलाह दी जाती है। नींद को दूर रखने के लिए यह सबसे अच्छी ट्रिक है जिसे ज्यादातर छात्र पढ़ाई के दौरान अपनाते हैं। जब आप काफी मात्रा में पानी पीते हैं, तो आपको पेशाब करने के लिए बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है, जिससे आप हिलते-डुलते और सतर्क रहते हैं।

‘अर्ली टू बेड, अर्ली टू राइज’ का फंडा
जल्दी सोना, जल्दी उठना एक आदमी को स्वस्थ, धनी और बुद्धिमान बनाता है। यह बिल्कुल सच है क्योंकि यदि आप रात को जल्दी सोते हैं तो आपको पर्याप्त नींद मिलेगी। जिससे आप पढ़ाई पर काफी अच्छे से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

रात में कठिन विषयों से बचें
रात को यदि आप जटिल समस्याओं को हल कर रहे हैं या कठिन विषयों को सीखने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको अधिक सुस्ती महसूस होगी। रात में पाठ्यक्रम के केवल हल्के और आसान भागों को हल करने का प्रयास करें। लेट नाइट स्टडी के लिए केवल वही टॉपिक चुनें जो आसान, इंटरेस्टिंग और आपके पसंदीदा हों।




Source link