Himachal Pradesh School Reopen news: सभी उच्च शिक्षण संस्थान, कोचिंग संस्थान और लाइब्रेरी भी 3 फरवरी से ही खोल दिए जाएंगे। इसके साथ ही सरकारी कार्यालयों में अब सप्ताह में 6 दिन कामकाज होगा।

Himachal School Reopen: हिमाचल प्रदेश में जल्द ही स्कूल और शैक्षणिक संस्थान खुल जाएंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में 1 फरवरी से ऑफलाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने का फैसला लिया है।

आदेश के अनुसार स्‍कूल तो पहली फरवरी को ही खोल दिए जाएंगे, लेकिन छात्रों को तीन फरवरी से स्कूल आना होगा। एक फरवरी से शिक्षक और अन्‍य स्‍टाफ स्‍कूल आएंगे। 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कक्षाएं शुरू की जाएंगी।

बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी को ध्‍यान में रखते हुए मंत्र‍िमंडल ने विद्यार्थियों की स्‍कूल में आफलाइन कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके अनुसार अन्य सभी उच्च शिक्षण संस्थान, कोचिंग संस्थान, लाइब्रेरी भी 3 फरवरी से खोल दिए जाएंगे। सरकारी कार्यालयों में अब सप्ताह में 6 दिन कामकाज होगा।

बता दें कि बैठक में शिक्षा विभाग ने स्कूलों को फिर से खोलने और छात्रों के लिए सुरक्षित रूप से ऑफलाइन कक्षाओं को शुरू करने को लेकर दो प्रस्ताव रखे थे। इन प्रस्तावों को सोमवार को शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने राज्य मंत्रिमंडल के समक्ष पेश किया, जिसके बाद अंतिम फैसला लिया गया।

पहले प्रस्ताव के अनुसार, 15 फरवरी 2022 से स्कूलों को फिर से खोलने के लिए सिफारिशें की गई थी। जबकि दूसरे प्रस्ताव में 1 फरवरी 2022 से कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने की सिफारिश थी।




Source link