Haryana HTET 2020: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) की तारीखों की घोषणा कर दी है। राज्य टीईटी परीक्षा 2 और 3 जनवरी को आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा, आवेदन प्रक्रिया 16 नवंबर से शुरू होगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in के माध्यम से 4 दिसंबर (रात 12 बजे) तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया में सुधार करने के लिए ऑनलाइन विंडो 5 दिसंबर को खोली जाएगी। जो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में सुधार करना चाहते हैं- नाम बदलना, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, फोटो, पहचान प्रमाण आधार संख्या और चयन विषय (स्तर 2 और 3) आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 8 दिसंबर तक कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एक से अधिक आवेदन न करें।

परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत या 90 नंबर प्राप्त करने होते हैं। आरक्षित वर्ग से संबंधित लोग 55 प्रतिशत या 82 नंबर के साथ पात्र होंगे। जो लोग HTET के पेपर I को क्लियर करते हैं, वे कक्षा 1 से 5 में पढ़ाने के पात्र होंगे जबकि प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) को क्लियर करने वाले कक्षा 12 तक पढ़ाने के पात्र होंगे। योग्यता के नियम सभी तीन कैटेगरी के लिए समान हैं।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट htetonline.com पर जाएं।
वेबसाइट के होमपेज पर आपको admit card डाउनलोड करने का लिंक दिखाई देगा। अब उस लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
अब आपके सामने जो पेज खुला है उसपर आपको अपनी लॉगिन डिटेल्स डालनी होंगी। डिटेल्स डालने के बाद सबमिट कर दें।
डिटेल्स सबमिट करने के बाद आपका एडमिट कार्ड आपके सामने कंप्यूटर पर आ जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link