हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस साल रक्षा बंधन पर लड़कियों को बड़ा तौहफा देने का मन बना लिया है। खट्टर सरकार राज्य में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। एक अधिकारी ने शनिवार को कहा, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा में 10 नए महिला कॉलेज खोलने की मंजूरी दी है। न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, खट्टर सरकार में एक अधिकारी ने कहा है कि खट्टर रक्षाबंधन पर सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10 नए कॉलेजों की आधारशिला रखेंगे।

राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि राज्य में उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी कॉलेजों की मैपिंग के बाद यह तय किया गया कि 20 किलोमीटर के दायरे में कम से कम एक सरकारी कॉलेज खोला जाएगा। 10 नए महिला कॉलेजों के साथ राज्य में कॉलेजों की संख्या बढ़कर 350 हो जाएगी।

दरअसल, मनोहर लाल खट्टर ने पहले ही ट्विट कर रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरियाणा की 500 महिलाओं से सवांद करने बात कही थी। साथ ही इस ज्यादा से ज्यादा लोगों से इस कॉन्फ्रेंस में जुड़ने की भी अपील की थी। उन्होंने ट्विट किया था, ‘रक्षाबंधन की पू्र्व संध्या पर वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के द्वारा ‘म्हारी बात—म्हारे मनोहर के साथ’ कार्यक्रम के तहत हरियाणा की 500 महिलाओं से संवाद करूंगा। मेरा प्रदेश के लोगों से निवेदन है कि आप सब भी इस कार्यक्रम से अधिक से अधिक संख्या में जुड़ें और महिला शक्ति का हौसला बढ़ाएं।’

बता दें कि, पंचकूला जिले के मोरनी में, भिवानी में ईशरवाल, सिरसा में गोरीवाला, नूंह में फिरोजपुर झिरका, जींद में छतर, कैथल में लादना चक्कू, यमुनानगर में प्रताप नगर, हिसार में अग्रोहा और सोनीपत में भैंसवाल कलां और बड़ौदा में 10 नए कॉलेज खोले जाएंगे। इन कॉलेजों को अगले शैक्षणिक सत्र से सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के अस्थायी भवन से शुरू किया जाएगा और दाखिले भी किए जाएंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link