हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को नए शैक्षणिक सत्र के लिए सरकारी सहायता प्राप्त और स्व-वित्त महाविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक ऑनलाइन मंच का शुभारंभ किया। इस प्लेटफॉर्म के साथ छात्र अब घर बैठे ही अपनी एडमिशन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। मुख्‍यमंत्री ने छात्रों के किसी भी प्रवेश संबंधी समस्‍या को हल करने के लिए अपनी तरह का पहला शैक्षिक व्हाट्सएप चैटबॉट ‘अपका मित्र’ (Apka Mitra) भी लॉन्च किया।

“छात्रों को प्रवेश, छात्रवृत्ति के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए केवल व्हाट्सएप चैटबॉट नंबर 7419444449 पर अपना मैसेज भेजना होगा। सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग का यह नया वेब पोर्टल, 158 सरकारी कॉलेजों की वेबसाइट और ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाएं अर्थात् जर्नल ऑफ ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस विभाग द्वारा राज्य में शोध को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया है।” सोमवार को लांच किए गए इस ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल को उच्च शिक्षा विभाग के सहयोग से NIT द्वारा विकसित किया गया है।

कोविड काल के दौरान, विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए, सभी स्नातक पाठ्यक्रमों के रजिस्‍ट्रेशन और प्रोस्पेक्टस शुल्क को भी समाप्त कर दिया गया है। छात्रों को उनके एडमिशन फॉर्म भरने में मदद करने के लिए एक शिकायत निवारण हेल्पडेस्क नंबर 18001373735 भी शुरू किया गया है। दिव्‍यांग उम्‍मीदवार मोबाइल नंबर 7419444449 पर मिस्ड कॉल देकर प्रवेश फॉर्म भरने के लिए सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

इस मौके पर राज्‍य शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा, “ऑनलाइन प्रणाली प्रवेश प्रक्रिया को मजबूत करेगी और साथ ही इसे पारदर्शी भी बनाएगी। शिक्षा हमेशा मनोहर लाल जी के नेतृत्व वाली सरकार का मुख्य बिंदु रहा है। हमारा ध्यान युवाओं को रोजगारपरक बनाना है। नए मॉडल संस्कृत विद्यालय खोलना हरियाणा सरकार की टोपी में जोड़ा गया एक और पंख है।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link