GATE 2020 Application: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) बॉम्बे ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट gate.iitb.ac.in पर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन की प्रक्रिया 14 सितंबर से शुरू होनी थी जो कि दो दिन पहले ही शुरू हो गई है। बिना किसी लेट फीस के आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है जबकि लेट फीस के साथ उम्‍मीदवार 07 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा पास करने वाले उम्‍मीदवार देशभर के IITs, IISc, PSU में स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

गेट स्कोरकार्ड तीन साल तक के लिए वैलिड रहता है। परीक्षा छह दिनों में 12 सत्रों में आयोजित की जाएगी। उम्‍मीदवार 05 फरवरी से 07 फरवरी और 12 से 14 फरवरी तक परीक्षा दे सकेंगे। यदि COVID​​-19 की स्थिति में सुधार नहीं होता है तो आधिकारिक नोटिस के अनुसार परीक्षा विदेशी केंद्रों में आयोजित नहीं की जाएगी। इसके अलावा परीक्षा में महामारी से बचाव से जुड़े जरूरी दिशानिर्देश भी लागू रहेंगे।

GATE 2021: कैसे करें आवेदन
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट gate.iitb.ac.in पर जाएं।
स्‍टेप 2: अब GOAPS पर क्लिक करें, आपको एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा।
स्‍टेप 3: नए रजिस्‍ट्रेशन पर क्लिक करें और अंत में रजिस्‍टर करें।
स्‍टेप 4: अपनी डीटेल्‍स का उपयोग कर रजिस्‍टर करें और सब्मिट कर दें।
स्‍टेप 5: मांगे गए डॉक्‍यूमेंट्स अपलोड करें और शुल्‍क जमा करें।
स्‍टेप 6: फाइनल सब्मिट करें और अपने भरे हुए फॉर्म की कॉपी सेव कर लें।

उम्मीदवारों को प्रति पेपर 1,500 रुपये का शुल्क देना होगा। महिला और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 750 रुपये है। 01 से 07 अक्टूबर की अवधि के दौरान, उम्मीदवारों को 200 रुपये का शुल्क देना होगा और आरक्षित वर्ग के लोगों को 1250 रुपये का भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों को तीन घंटे के समय में कुल 100 अंकों के लिए 65 सवालों के जवाब देने होंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link