अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हैं। अखिलेश यादव का जन्म 1 जुलाई 1973 को उत्तर प्रदेश के सैफई गांव में हुआ था। उनके पिता, मुलायम सिंह यादव, एक प्रमुख भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह केंद्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भी रहे हैं। मुलायम सिंह यादव समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक भी हैं।

अखिलेश की मां का नाम मालती देवी था। अखिलेश को उनके दादा-दादी ने पाला था। 24 नवंबर 1999 को अखिलेश यादव ने डिंपल रावत से शादी कर ली। उनकी 2 बेटियां, टीना यादव और अदिति यादव और एक बेटा अर्जुन यादव हैं।

अखिलेश ने अपनी प्राथमिक शिक्षा सैफई के एक स्थानीय स्कूल से और अपनी माध्यमिक शिक्षा राजस्थान के धौलपुर के धौलपुर मिलिट्री स्कूल से प्राप्त की। उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री कर्नाटक के मैसूर के श्री जयचामाराजेंद्र कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग और यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी, ऑस्ट्रेलिया से प्राप्त की है।

वर्ष 2000 में, अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के कन्नौज से लोकसभा उपचुनाव लड़ा। उन्होंने चुनाव में जीत हासिल की और 27 साल की उम्र में 13 वीं लोकसभा के लिए सांसद के रूप में चुना गया। उन्हें खाद्य, नागरिक आपूर्ति और सार्वजनिक वितरण समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया । 2004 में, उन्होंने आम चुनाव लड़ा, और उन्हें दूसरे कार्यकाल के लिए सांसद के रूप में चुना गया। 2009 में, वह तीसरी बार लोकसभा के लिए चुने गए।

10 मार्च 2012 को, अखिलेश को समाजवादी पार्टी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। 15 मार्च 2012 को अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। 38 साल की उम्र में वह उत्तर प्रदेश के सबसे युवा मुख्यमंत्री बने।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link