Delhi University (DU) First Cut Off List 2020 Live Updates: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) द्वारा करीब 70,000 सीटों पर दाखिले के लिए शनिवार को पहली कटऑफ लिस्ट जारी होनी शुरू हो गई है। दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के रामानुजन कॉलेज ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 से ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए पहली कटऑफ जारी कर दी है, जिसमें B.A. (H) Economics की कटऑफ 97%, (H) Political Science 95% और (H) Hindi 83% रही है। जबकि सत्यवती कॉलेज बीकॉम (ऑनर्स) के लिए 96% पर सबसे अधिक कट-ऑफ। सेंट स्टीफन कॉलेज BA(H) अर्थशास्त्र की कट-ऑफ 99.25% रही है। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया के लिए महाविद्यालयों आने के लिए मना किया है। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

इस साल प्रवेश प्रक्रिया कोरोना वायरस महामारी के चलते ऑनलाइन आयोजित की जा रही है। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘विद्यार्थी 12 अक्टूबर दस बजे से प्रवेश के लिए आवेदन भर पायेंगे लेकिन पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। उन्हें महाविद्यालयों एवं विभागों का चक्कर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि उन्हें प्रवेश की अनुमति ही नहीं दी जाएगी।’’ डीयू में इस साल अबतक के सर्वाधिक 3.54 लाख से अधिक आवेदन आये हैं और अधिकारियों ने कहा कि इस साल पिछले साल से अधिक कट ऑफ जाने की संभावना है क्योंकि ज्यादा विद्यार्थियों ने सीबीएसई की 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 90 फीसद से अधिक अंक हासिल किये हैं।

बता दें कि, पिछले साल हिंदू कॉलेज में राजनीतिक विज्ञान ऑनर्स के लिए सर्वाधिक 99 फीसदी अंक था। लेडी श्रीराम कॉलेज में बीए प्रोग्राम और साइकोलॉजी ऑनर्स में 98.75 फीसद अंक था। हिंदू कॉलेज में भौतिकी के लिए सर्वोच्च कट ऑफ 98.3 फीसद गया था। महाविद्यालयों के प्राचार्यों ने कहा कि वे कट ऑफ को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। ताजा अपडेट यहां चेक करें।

Live Blog

DU First Cut Off List 2020 Live Updates:


Source link