DSSSB Exam Date 2021: बोर्ड द्वारा बंगाली, मैथ्स, हिंदी, नेचुरल साइंस, सोशल साइंस, इंग्लिश, उर्दू, संस्कृत और पंजाबी के लिए लगभग 12000 रिक्तियां सूचित की गई हैं।

DSSSB Exam Date 2021: दिल्ली सबोर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (DSSSB) ने ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) सोशल साइंस और अन्य पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तारीख अपने आधिकारिक वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर घोषित कर दी है। इससे पहले बोर्ड ने हिंदी, संस्कृत और नेचुरल साइंस पदों के लिए भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित की थी।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, मैथ्स, हिंदी, बंगाली, संस्कृत, सोशल साइंस, नेचुरल साइंस, उर्दू, पंजाबी और इंग्लिश विषयों के लिए DSSSB TGT Exam 2 सितंबर से 10 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। टीजीटी परीक्षा पैटर्न की बात करें तो यह पेपर दो सेक्शन में विभाजित होगा। पहले सेक्शन में जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, अर्थमैटिकल और न्यूमेरिकल एबिलिटी, इंग्लिश और हिंदी से सवाल पूछे जाते हैं। जबकि, दूसरे सेक्शन में टीचिंग मेथाडोलॉजी से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। इस पेपर में कुल 200 नंबर के ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाते हैं। जिसमें, दोनों सेक्शन 100 अंकों का होता है और इसे हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाता है। विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करें।

टीजीटी के अलावा बोर्ड ने विज्ञापन संख्या 05/20 और 03/20 के तहत टेक्निकल असिस्टेंट, साइंटिफिक असिस्टेंट और सीनियर साइंटिफिक और लैबोरेट्री असिस्टेंट पदों के लिए भर्ती परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी है। इन परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड बोर्ड की अधिकारी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। DSSSB TGT Admit Card भी अगस्त के आखिरी हफ्ते में जारी किए जाने की संभावना है।

बता दें कि बोर्ड द्वारा बंगाली, मैथ्स, हिंदी, नेचुरल साइंस, सोशल साइंस, इंग्लिश, उर्दू, संस्कृत और पंजाबी के लिए लगभग 12000 रिक्तियां सूचित की गई हैं। लेटेस्ट अपडेट के लिए उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर चेक कर सकते हैं।


Source link