हेमा मालिनी एक दिग्गज बॉलीवुड अभिनेत्री, फिल्म निर्माता और एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जिन्हें “ड्रीम गर्ल” के नाम से भी जाना जाता हैं। उन्होंने हिंदी सिनेमा में काम करने के अलावा, तमिल फिल्मों में भी काम किया है। आइये जानते हैं हेमा मालिनी के करियर और शैक्षिक सफर के बारे में-

हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को जेयापुरम, तिरुचिरापल्ली, मद्रास में हुआ था। उनकी मां, जया लक्ष्मी चक्रवर्ती, दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग में एक फिल्म निर्माता थीं, उसके पिता का नाम वीएसआर चक्रवर्ती था। वह अपने दो भाइयों आर.के.चक्रवर्ती और आर.जे.चक्रवर्ती से सबसे छोटी हैं और उनके भाई भी फिल्म निर्माता भी हैं। हेमा मालिनी को नृत्य से बेहद लगाव था और वह एक डांसर के रूप में फिल्मों में काम करना चाहती थीं। जब वे कक्षा बारह में थी जब वह अपनी पहली फिल्म में एक डांसर के रूप में दिखाई दी थीं।
1964 में, उन्होंने एक तमिल फिल्म “वेन्नीरादई” के लिए ऑडिशन दिया, लेकिन निर्देशक सी.वी. श्रीधर ने उन्हें रिजेक्ट कर दिया क्योंकि वह उस समय दुबली थीं। बाद में, उन्होंने 1968 में राजकपूर के साथ हिंदी फिल्म “सपनों का सौदागर” से शुरुआत की, जो बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई। अपनी पहली फिल्म के बाद, हेमा मालिनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।
हेमा मालिनी ने बहुत कम उम्र में नृत्य सीखना शुरू कर दिया था। वे पढ़ाई में अच्छी थी और इतिहास विषय को सबसे ज्यादा पसंद करती थी परंतु नृत्य में अधिक रुचि होने के कारण, उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी।

एक निर्माता होने के नाते, हेमा की मां चाहती थीं कि वह एक अभिनेत्री बनें। लेकिन वह एक अभिनेत्री के रूप में दक्षिण भारतीय फिल्मों में जगह नहीं बना सकीं, हालांकि उन्होंने एक डांसर के रूप में काम करना जारी रखा। हेमा मालिनी भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी और मोहिनीअट्टम सहित भारतीय शास्त्रीय नृत्य में ट्रेनिंग ले चुकी हैं। 2019 लोकसभा चुनाव में दिए गए हलफनामे के अनुसार, उन्हें सर पदम पद सिंहानियां विश्विद्यलाय, उदयपुर की ओर से 2012 में पी.एच.डी मानद उपाधि प्राप्त है।

हेमा मालिनी को मार्च 2010 में भाजपा का महासचिव नियुक्त किया गया था। बाद में वह 2014 में जयंत चौधरी को 3,30,743 वोटों से हराकर लोकसभा के सदस्य के रूप में चुनी गईं। 2019 के लोकसभा चुनावों में, वह फिर से उत्तर प्रदेश के मथुरा निर्वाचन क्षेत्र से 2,93,471 मतों के अंतर से चुनाव जीतकर विजयी हुईं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link