Delhi University UG, PG Exam 2020 Date: दिल्ली विश्वविद्यालय ने गुरुवार को जानकारी दी कि यदि जल्‍द कोरोनावायरस से पैदा हुई स्थितियां सामान्‍य नहीं होती हैं तो यूनिवर्सिटी सभी फाइनल ईयर के छात्रों के लिए ऑनलाइन “ओपन बुक एग्जाम” आयोजित करेगी। यूनिवर्सिटी के इस कदम को आलोचना भी की जा रही है क्‍योंकि छात्र अभी ऑनलाइन एग्‍जाम पैटर्न से सहज नहीं हैं।

विभाग के प्रमुखों को लिखे पत्र में एग्‍जाम डीन विनय गुप्ता ने कहा कि परीक्षा के ओपन-बुक मोड के तहत, छात्रों को सवालों के जवाब देने के लिए पुस्तकों, नोट्स और अन्य अध्ययन सामग्री का रिफरेंस देने में आसानी होगी। वे घर से ही पोर्टल पर अपने संबंधित पाठ्यक्रम के लिए प्रश्न पत्र डाउनलोड करेंगे, और दो घंटे के भीतर उत्तर अपलोड कर परीक्षा पूरी करेंगे।

एक अधिसूचना में, यूनिवर्सिटी ने बताया कि स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) और गैर कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (NCWEB) के साथ रजिस्‍टर्ड छात्रों के लिए फाइनल ईयर के पोस्‍ट ग्रेजुएट और ग्रेजुएट छात्रों के लिए परीक्षाएं 1 जुलाई से शुरू होंगी।

जारी अधिसूचना में यूनिवर्सिटी ने कहा, “अगर COVID19 के कारण पैदा हुई स्थिति सामान्य नहीं होती है तो छात्रों की सामाजिक दूरी, सुरक्षा और स्वास्थ्य को ध्‍यान में रखने के लिए विश्वविद्यालय अंतिम सेमेस्टर तथा पिछले वर्ष के सेमेस्टर / टर्म / वर्ष के सभी कार्यक्रमों और स्‍ट्रीम के साथ यूजी और पीजी के छात्रों के लिए परीक्षाओं के वैकल्पिक मोड यानी ओपन बुक एग्जामिनेशन (OBE) को अपनाएगा।”

हालांकि, यूनिवर्सिटी के इस फैसले को कड़ा विरोध झेलना पड़ रहा है। यूनिवर्सिटी के स्‍टूडेंट्स इस फैसले के विरोध में हैं, उनका कहना है कि ऑनलाइन एग्‍जाम मोड कतई सही नहीं है। छात्र ऑनलाइन एग्‍जाम मोड के लिए तैयार नहीं हैं और यह लाखों बच्‍चों के साथ अन्‍याय है। लेफ्ट तथा राइट सभी स्‍टूडेंट्स ग्रुप्स ने इस फैसले का विरोध किया।

छात्रों के साथ दिल्‍ली यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन भी खड़ा दिखाई दिया। टीचर्स ने कहा कि अचानक लिए इस फैसले से छात्रों में डर और घबराहट की स्थिति बनेगी। बच्‍चे अभी ऑनलाइन एग्‍जाम्स के लिए तैयार नहीं हैं। हालांकि, DU के वाइस चांसलर ने इस संबंध में कोई कॉल या मैसेजेस का जवाब नहीं दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link