Delhi University Open Book Exam 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने पोस्टग्रेजुएट की ओपन बुक एग्जाम (OBE) 2020 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र अब डीयू की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in. पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी एग्जामिनेशन ब्रांच ने छात्रों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक SMS और ई-मेल के माध्यम से भेजा है। छात्र लिंक के लिए उसी फोन नंबर या ई-मेल आईडी खोलें जो परीक्षा फॉर्म में भरा था।

दरअसल, चल रहे कोरोनावायरस COVID-19 महामारी के मद्देनजर, दिल्ली विश्वविद्यालय ने यूजी और पीजी दोनों छात्रों के लिए ओपन बुक परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है। PG छात्रों के ओपन बुक एग्जाम 1 जुलाई से शुरू हो सकते हैं। छात्रों और शिक्षकों के विरोध के बावजूद, varsity ने फाइनल ईयर-टर्म परीक्षा के लिए परीक्षा के ओपन बुक मोड के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है। डीयू के छात्र और शिक्षक दोनों ओपन बुक ऑनलाइन परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे थे। क्योंकि ऐसे कई छात्र हैं जिनके पास कोई इंटरनेट कनेक्शन या सिस्टम तक नहीं है। वहीं डीयू शिक्षक संघ ने 50,000 छात्रों पर किए एक सर्वे में पाया था कि 85% छात्र ओबीई के लिए उपस्थित होने की स्थिति में नहीं थे।

इसी बीच, डीयू एग्जामिनेशन डीन प्रोफेसर विनय गुप्ता ने सभी कॉलेज प्रिंसिपलों को एक पत्र लिखा। पत्र के मुताबिक, मौजूदा हालात में सरकारी मानदंड, सामाजिक दूरी और छात्रों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए पारंपरिक मोड में परीक्षा आयोजित करना मुमकिन नहीं है। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने भी माना कि अगर कोविड-19 के कारण स्थिति सामान्य नहीं होती तो फाइनल ईयर / सेमेस्टर के छात्रों के लिए ऑनलाइन ओपन-बुक परीक्षा (ओबीई) ही विकल्प है।

एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट, examportal.duresult.in पर जाएं।
चरण 2: छात्र पोर्टल पर, फिर एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग-इन करें।
चरण 4: एडमिट कार्ड दिखाई देगा, डाउनलोड करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link