Defence Ministry Recruitment 2022: रक्षा मंत्रालय ने 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए भर्ती निकाली है। इसके तहत लाइब्रेरियन, मैसेंजर और अन्य नागरिक पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवारों को इन पदों के लिए ऑफलाइन आवेदन करना होगा।

रक्षा मंत्रालय भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि विज्ञापन के प्रकाशन से 21 दिन है। उम्मीदवार 3 जून तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि विज्ञापन 14 मई को रोजगार समाचार पत्र पर पोस्ट किया गया था।

इन पदों पर होगी भर्ती

  1. लाइब्रेरियन- 1 पद
  2. स्टेनो ग्रेड- II- 2 पद
  3. एलडीसी- 6 पद
  4. फायरमैन- 3 पद
  5. मैसेंजर- 13 पद
  6. नाई- 1 पद
  7. धोबी- 1 पद
  8. रेंज चौकीदार- 1 पद
  9. ड्राफ्टरी- 2 पद

आवश्यक शैक्षित योग्यता
लाइब्रेरियन के पदों के लिए उम्मीदवारों के पास बीए, बीएससी, बीकॉम या बैचलर ऑफ लाइब्रेरी साइंस डिग्री होनी चाहिए। स्टेनो ग्रेड- II, एलडीसी के लिए उम्मीदवारों से 12वीं पास मांगा गया है। फायरमैन, मैसेंजर, नाई, धोबी, रेंज चौकीदारसमेत अन्य पदों के लिए उम्मीदवारों के पास 10वीं पास योग्यता होनी चाहिए।

आयु सीमा
अनारक्षित लर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 18 से25 वर्ष, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 18 से28 वर्ष, एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिए 18 से30 वर्ष है। ईएसएम और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए आयु सीमा में नियमानुसार छूट होगी।

आवश्यक दस्तावेज
4 पासपोर्ट आकार की तस्वीर
शिक्षा योग्यता प्रमाण पत्र
जन्म प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
भूतपूर्व सैनिकों के लिए सेवामुक्ति प्रमाण पत्र
आधार कार्ड

आवेदन कैसे करें
उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के साथ सभी संबंधित दस्तावेज के साथ “केंद्रीय भर्ती एजेंसी, पीएच और एचपी (आई) सब एरिया पिन-901207 सी/ओ 56 एपीओ” पर भेजना होगा। उम्मीदवार आवेदन पत्र भेजते समय यह जरूर चेक कर लें कि उसपर आवेदन किए गए पोस्ट का नाम जरूर लिखा हो।




Source link