DDA Recruitment 2020: दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority, DDA) ने विभिन्न पदों पर कुल 629 रिक्तियों की भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी है। जो उम्मीदवार अभी तक डीडीए भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे वे अब 15 मई 2020 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। यह फैसला महामारी कोरोनावायरस COVID-19 और लॉकडाउन के कारण लिया है। शुक्रवार को खबर लिखे जाने तक भारत में कोरोना से पॉजिटिव लोगों की संख्या 35,043 तक पहुंच गई है। हालांकि इनमें से 8,889 लोग ठीक भी हुए हैं लेकिन 1,147 लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी है। मौजूदा हालात को देखते हुए, दिल्ली विकास विभाग ने आवेदन और फीस सबमिट की अंतिम तिथि बढाई है। इससे पहले आवेदन की आखिरी तारीख 22 अप्रैल 2020 तक ही थी। शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि को 20 मई 2020 तक कर दिया गया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट dda.org.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

भर्ती में शामिल रिक्त पदों का विवरण: दिल्ली विकास प्राधिकरण विभाग में कुल रिक्तियों की संख्या 629 है जिनमें उप निदेशक (सिस्टम) के 2 पद, उप निदेशक (प्लानिंग) 5, सहायक निदेशक (सिस्टम) 2, सहायक निदेशक (प्लानिंग) 5, सहायक लेखा अधिकारी 11, वास्तु सहायक – 8, नियोजन सहायक 1, अनुभागीय अधिकारी 48, सर्वेयर 11, आशुलिपिक ग्रेड डी 100, पटवारी 44, जूनियर सचिवालय सहायक 292 और माली के पद पर कुल 100 रिक्तियां हैं।

10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन: विभाग में खाली पदों पर मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से 10वीं पास, 12वीं पास, ग्रेजुएट से लेकर पीएचडी की डिग्री होल्डर भी आवेदन कर सकते हैं। पद के हिसाब से शैक्षणिक योग्यता जानने के लिए डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट या इस नोटिफिकेशन लिंक https://cdn.digialm.com//EForms/configuredHtml/1258/65047//Instruction.html पर भी विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा हर पद के हिसाब से आयु सीमा अलग-अलग दी गई है, जिसमें 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक के योग्य उम्मीदवार आनेदन कर सकते हैं।

DDA 2020 परीक्षा पैटर्न: चयन प्रक्रिया संबंधित पद के लिए आवश्यक कौशल के आधार पर हर पद के लिए अलग होगी। ऑनलाइन परीक्षा और साथ ही कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा या कौशल परीक्षा (जैसा कि लागू हो), केवल दिल्ली / राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में स्थित केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link