CUET PG 2022: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (UGC) के अध्यक्ष प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार ने पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) की घोषणा कर दी है। CUET PG 2022 का नोटिफिकेशन आज यानी 19 मई 2022 को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद छात्र 18 जून 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

CUET PG 2022: जुलाई में होगी परीक्षा
कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से छात्रों को देश के 42 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन दिया जाएगा। यह परीक्षा जुलाई के आखिरी सप्ताह में ऑनलाइन मोड में आयोजित किए जाने की संभावना है। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करें।

CUET UG 2022: यूजी कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन जारी
केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अंडरग्रैजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का रजिस्ट्रेशन 22 मई 2022 तक चलेगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस परीक्षा के लिए अब तक 10.46 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया है।

CUET UG 2022: ऐसे होगी परीक्षा
इस परीक्षा में छात्रों से कक्षा 12वीं एनसीईआरटी स्तर के ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। यह परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगू, मलयालम, गुजराती, बंगाली, पंजाबी, उर्दू , उड़िया और कन्नड़ सहित कुल 13 भाषाओं में होगी। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।




Source link