CUET 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) का नोटिफिकेशन हाल ही में जारी किया गया है। सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार Common University Entrance Test 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर 2 अप्रैल 2022 से रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इसके लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल 2022 निर्धारित की गई है।

इस वेबसाइट पर करना होगा आवेदन
एनटीए द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्मीदवार जिन विश्वविद्यालयों में आवेदन करना चाहते, उनकी वेबसाइट पर जाकर योग्यता सहित अन्य आवश्यक जानकारी जरूर देख लें। सभी उम्मीदवार विश्वविद्यालय और कोर्स का चयन करने के बाद सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

13 भाषाओं में होगी परीक्षा
इस परीक्षा के माध्यम से देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में यूजी कोर्स में एडमिशन मिलता है। एनसीईआरटी के कक्षा 12वीं के पाठ्यक्रम पर आधारित इस परीक्षा को चार सेक्शन में विभाजित किया गया है। सेक्शन 1ए और सेक्शन 1बी में उम्मीदवारों से भाषा से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। वहीं, दूसरे सेक्शन में डोमेन संबंधित और तीसरे सेक्शन में सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न होंगे। तीसरे सेक्शन में 75 सवाल होंगे, जिसमें 60 सवाल करना अनिवार्य होगा। जबकि, अन्य सेक्शन में उम्मीदवारों को 50 में से 40 सवाल करना होगा। इस बार यह परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगू, मलयालम, गुजराती, बंगाली, पंजाबी, उर्दू , उड़िया और कन्नड़ सहित कुल 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

अगले सत्र में हो सकते हैं यह बदलाव
हाल ही में ‌यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार ने कहा है कि अगले सत्र से यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जा सकती है। उन्होंने आगे कहा कि इस परीक्षा के माध्यम से न केवल केंद्रीय विश्वविद्यालय बल्कि प्राइवेट यूनिवर्सिटी में भी दाखिला दिया जा सकता है। इस परीक्षा से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए उम्मीदवार यहां और आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।




Source link