CTET Notification 2021: यह परीक्षा कक्षा 1 से कक्षा 8 तब के शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए साल में दो बार आयोजित की जाती है।

CTET Notification 2021: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) के विस्तृत नोटिफिकेशन का इंतज़ार लाखों उम्मीदवार कर रहे हैं। हाल ही में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने एक नोटिस जारी करके बताया था कि यह परीक्षा दिसंबर 2021 या जनवरी 2022 में आयोजित की जा सकती है। हालांकि, बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही पूरी जानकारी मिलेगी। इस साल नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए परीक्षा में भी कुछ अहम बदलाव किए गए हैं।

नोटिस के अनुसार, इस साल CTET ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा में कम तथ्यात्मक ज्ञान और अधिक वैचारिक समझ, समस्या समाधान और तर्क आदि का आकलन करने के लिए सवाल पूछे जाएंगे। बता दें कि नए परीक्षा पैटर्न से उम्मीदवारों को अवगत कराने के लिए हर जिले में फैसिलिटेशन सेंटर भी तैयार किया जाएगा। इन केंद्रों पर बिना फीस दिए उम्मीदवार ऑनलाइन मॉक टेस्ट दे सकेंगे।

यह परीक्षा कक्षा 1 से कक्षा 8 तब के शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में दो पेपर होता है। पहला पेपर कक्षा 1 से कक्षा 5 तक और दूसरा पेपर कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के शिक्षक पद पर भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है। जो उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर के लिए उपस्थित होना होता है। बता दें कि पेपर एक में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवार 50% अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास होना चाहिए। साथ ही दो साल का डिप्लोमा भी होना चाहिए। वहीं, पेपर 2 में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी विषय में बैचलर्स डिग्री के अलावा प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा होना चाहिए। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं।


Source link