CTET Notification 2021: सीटेट नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। इस साल जुलाई में होने वाली CTET की परीक्षा (CTET July 2021 Exam Date) टलती जा रही है। अब उम्मीद है कि जल्द की इस बारे में सीबीएसई बोर्ड नोटिफिकेशन जारी करेगा। माना जा रहा है कि अगस्त से पहले सप्ताह तक सीबीएसई बोर्ड नोटिफिकेशन जारी कर देगा। नोटिफिकेशन के साथ ही इस परीक्षा की तारीख से लेकर फॉर्म भरने की आखिरी तारीख तक सब कुछ की जानकारी दी जाएगी। सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट पर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

सभी जरूरी जानकारियों के साथ नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा। उम्‍मीदवार नोटिफिकेशन में सभी जानकारियां देखकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। जो उम्‍मीदवार कक्षा 1 से 5 तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं उन्‍हें पेपर 1 देना होगा जबकि कक्षा 6 से 8 तक के लिए शिक्षक बनने के लिए उम्‍मीदवारों को पेपर 2 पास करना होगा। आवेदन करते समय उम्‍मीदवारों को अपनी कैटेगरी के अनुसार एप्लिकेशन फीस भी जमा करनी होगी। अपना पूरा भरा हुआ एप्लिकेशन फॉर्म अपने पास सेव भी कर लें। कोई भी अन्‍य जानकारी उम्‍मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेगी।

अगर अगस्त में नोटिफिकेशन जारी हो जाता है तो उम्मीद की जा रही है कि अक्टूबर में सीटेट की परीक्षा आयोजित की जा सकती है। इससे पहले सितंबर में एडमिट कार्ड जारी किया जा सकता है। साल में दो बार जनवरी और जुलाई में सीटेट की परीक्षा आयोजित की जाती है। इस साल जनवरी में परीक्षा हो चुकी है और उसका रिजल्ट भी आ चुका है। ऐसे में कहा जा रहा है कि सीबीएसई कोरोना की दूसरी लहर थमने के साथ इस परीक्षा को आयोजित कराने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link