CTET 2021 Notification: सीटेट के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए जल्द ही खुशखबरी आ सकती है। सीटेट के लिए आवेदन की प्रक्रिया इसी महीने शुरू हो सकती है। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। बोर्ड द्वारा सीटीईटी 2021 एप्लीकेशन शुरू होने की तारीख की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इसलिए उम्मीदवारों को सीटीईटी एप्लीकेशन 2021 शुरू होने से संबंधित अपडेट के लिए सीटीईटी पोर्टल, ctet.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए।

जो कैंडिडेट्स सीटेट का एग्जाम देना चाहते हैं वह सीनियर सेकेंड्री या स्नातक परीक्षा कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ पास होना आवश्यक है। साथ ही, उम्मीदवारों को कम से कम 2 साल का एजुकेशन कोर्स (बीएड, डीएलएड, बीटीसी, आदि) किया होना चाहिए। सीटीईटी परीक्षा में अलग-अलग स्तरों पर टीचिंग के अनुसार पेपर निर्धारित होते हैं और उम्मीदवारों को अपने वांछित कक्षा के लिए टीचिंग के निर्धारित पेपर में ही शामिल होना होता है। इन पेपरों में शामिल होने के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता की पूरी जानकारी उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर जारी किये जाने वाले सीटीईटी 2021 नोटिफिकेशन से ले पाएंगे।

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) द्वारा हाल ही में 21 जून 2021 को एक जरूरी घोषणा करते हुए सीटीईटी सर्टिफिकेट की वैधता आजीवन कर दिया है। इससे पहले सीटीईटी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी 7 साल थी। ऐसे में माना जा रहा है कि सीटीईटी 2021 के लिए आवेदन की संख्या कम ही होगी।

सीटेट का पेपर पैटर्न और सिलेबस (पेपर-1)
बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र- 30 सवाल
भाषा-1 (अनिवार्य)- 30 सवाल
भाषा-2 (अनिवार्य)- 30 सवाल
गणित- 30 सवाल
पर्यावरण अध्ययन- 30 सवाल

सीटेट का पेपर पैटर्न और सिलेबस (पेपर-2)
बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र- 30 सवाल
भाषा- 1 अनिवार्य- 30 सवाल
भाषा-2 अनिवार्य- 30 सवाल
गणित और विज्ञान या सामाजिक विज्ञान- 60 सवाल
कुल 150 सवाल
कुल अंक- 150




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link